scriptWild Life Sanctuary : 2 अक्टूबर से खुलेंगी सभी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, यहां दिखेंगे बाघ | wildlife Sanctuary open from October 2, tigers will be seen here | Patrika News
भोपाल

Wild Life Sanctuary : 2 अक्टूबर से खुलेंगी सभी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, यहां दिखेंगे बाघ

Wild Life Sanctuary : कई टूरिस्ट ऐसे है जिन्हे जंगली जानवरों को करीब से देखना बहुत रास आता है। ऐसे में इनके लिए एक खुशखबरी है। 2 अक्टूबर से सभी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के दरबाजे इनके चाहने वालों के लिए खुल जाएंगे। फैमिली या दोस्तों के साथ जाकर आप छुटियां एंजॉय कर पाएंगे।

भोपालSep 21, 2024 / 05:50 pm

Avantika Pandey

wild life sanctuary
Wild Life Sanctuary : मानसून अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है और ठंढ का मौसम एंट्री करने के लिए दरबाजे के पास आने ही वाला है। इस दौरान पर्यटकों की भारी भीड़ सैर पर निकलती है। कई टूरिस्ट ऐसे है जिन्हे जंगली जानवरों को करीब से देखना बहुत रास आता है। ऐसे में इनके लिए एक खुशखबरी है। अक्टूबर महीने से सभी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के दरबाजे इनके चाहने वालों के लिए खुल जाएंगे। 2 अक्टूबर से अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ लोग यहां जाकर छुटियां एंजॉय कर पाएंगे।
मध्यप्रदेश ने अपनी घनी हरियाली से भरपूर मखमली बाहों में कई वाइल्ड लाइफ सेंचुरी समेट रक्खी है। यहां पन्ना नेशनल पार्क से लेकर दुनिया भर में ‘सफेद टाइगर सफारी’ नाम से मशहूर कान्हा किसली नेशनल पार्क मौजूद है। तो चलिए जानते है एमपी के इन खास वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के बारे में जहां घूमकर आपके पैसे भी वसूल हो जाएंगे और जानवरों को करीब से देखने का एहसास भी आपके मन को खुश कर देगा…

पन्ना नेशनल पार्क (Panna National Park )

panna national park
आज से चार दशक पहले बने पन्ना नेशनल पार्क दुनिया भर के पर्यटकों के पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां बहुत से जंगली जानवरों को देख किसी का भी मन खुशी से झूम उठेगा। पन्ना नेशनल पार्क के मुख्य आकर्षणों में बाघ, चिंकार, चौसिंघा हिरन, सांभर, घड़ियाल, मगरमच्छ, जंगली बिल्ली के आलावा भी कई वन्यजीव मौजूद है। 200 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां भी यहां पर आपको देखने मिलेगी जिसकी चहचहाहट सुन कानों को अलग ही तरह का सुकून मिलेगा।
ये भी पढ़ें – National Parks : भारत के इस राज्य में हैं सबसे ज्यादा नेशनल पार्क, यहां देखें लिस्ट

कान्हा नेशनल पार्क (Kanha National Park)

kanha national park
कान्हा किसली नेशनल पार्क सिर्फ एमपी ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे खूबसूरत टाइगर रिज़र्वों में से एक है। ये बालाघाट और मंडल जिले में फैला हुआ है। यहां के घने जंगल में काला हिरन, गौर, जंगली बिल्लियों की कई प्रजातियों की झलक देखने मिल जाएगी। कान्हा नेशनल पार्क जिसे कान्हा टाइगर रिजर्व के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यहां पर 400 से अधिक बाघ मौजूद है। इसके आलावा 43 प्रजाति के हिरन, 26 प्रजाति के सांप, 350 प्रजाति के पक्षी और 150 प्रजाति की तितलियां पाई जाती है।

कुनो वन्यजीव अभयारण (Kuno Wildlife Sanctuary)

kuno wild life santury
दुनियाभर में मशहूर कुनो वन्यजीव अभयारण मध्यप्रदेश के श्योपुर और मुरैना जिले तक फैला हुआ है। यहां नामीबिया से आए चीतें, सियार, तेंदुआ, जंगली सुअर, भेड़ियां, हिरण, नीलगाय के आलावा भी बहुत से जानवर है। इन्हे देखने के लिए सालाना लाखों की संख्या में पर्यटक यहां आते है।

Hindi News/ Bhopal / Wild Life Sanctuary : 2 अक्टूबर से खुलेंगी सभी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, यहां दिखेंगे बाघ

ट्रेंडिंग वीडियो