scriptथमी बारिश, सप्ताह भर ऐसे ही रहेंगे हालात | weather news | Patrika News
भोपाल

थमी बारिश, सप्ताह भर ऐसे ही रहेंगे हालात

– अगस्त के दिनों में खाड़ी में बन सकता है नया सिस्टम
 

भोपालAug 24, 2021 / 12:07 am

praveen malviya

थमी बारिश, सप्ताह भर ऐसे ही रहेंगे हालात

थमी बारिश, सप्ताह भर ऐसे ही रहेंगे हालात

भोपाल. मानसूनी सिस्टम के राजस्थान की ओर चले जाने और ट्रफ लाइन के उत्तर की ओर शिफ्ट होते जाने के साथ प्रदेश में बारिश का दौर लगभग थम गया है। सोमवार सुबह तक आधा दर्जन शहरों में एक से दो सेमी बारिश दर्ज की गई वहीं दिन में केवल दो शहरों में बारिश दर्ज हुई। बारिश थमने के बीच अभी तापमान लगभग स्थिर हैं, लेकिन इनमें बढ़त का सिलसिला शुरू हो सकता है।
महीने के आखिर में नया सिस्टम

मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस पूरे सप्ताह प्रदेश में मानसून की गतिविधियां थमी रहेंगी। हालांकि महीने के आखिर में बंगाल की खाडी में एक सिस्टम बनने की संभावना दिख रही है। यदि यह ताकतवर रहा और सही ट्रेक पर आगे बढ़ा तो सितम्बर के पहले सप्ताह में प्रदेश में एक बार फिर मानसूनी गतिविधियां शुरू हो सकती हैं।
रविवार से सोमवार सुबह तक प्रदेश में सिवनी में दो सेमी, पचमढ़ी में डेढ़ सेमी, तो धार में लगभग एक सेमी बरसात हुई। वहीं खरगौन, नरसिंहपुर, भोपाल, जबलपुर और रीवा में तीन से छह मिमी की मामूली बारिश दर्ज हुई। दिन में मानसूनी गतिविधियां और थम गई एवं शाम तक मण्डला में आठ मिमी बारिश की दर्ज हुई भोपाल, इंदौर में बारिश ट्रेस हुई।
वहीं भोपाल शहर में बारिश की गतिविधियां लगभग पूरी तरह थम गई हैं। रविवार से सोमवार के बीच जहां मात्र तीन मिमी मामूली बूंदा-बांदी दर्ज हुई वहीं सोमवार दिन भर भी आसमान खुला रहा। इस बीच बारिश केवल ट्रेस हुई। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस पूरे सप्ताह आसमान खुला रहेगा। अगस्त आखिर में नया सिस्टम बनने की संभावना है जिसके बाद सितम्बर के पहले सप्ताह में कुछ गतिविधियां शुरू होने का अनुमान है। शहर में न्यूनतम तापमान रविवार के ही स्तर पर रहकर 23.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर से एक डिग्री अधिक रहा। वहीं दिन में बादलों के आने जाने और ठंडी हवाएं चलने के कारण अधिकतम तापमान रविवार के मुकाबले 1.5 डिग्री गिरकर 29.9 डिग्री दर्ज किया गया, यह भी सामान्य स्तर से 1.5 डिग्री अधिक रहा।

Hindi News / Bhopal / थमी बारिश, सप्ताह भर ऐसे ही रहेंगे हालात

ट्रेंडिंग वीडियो