scriptसीमांकन-नामांकन में पटवारी, आरआई, तहसीलदार की कितनी ऊपरी कमाई, वीडियो में हुआ खुलासा… | Viral video of bribery of RI of Majhauli tehsil of Sidhi | Patrika News
भोपाल

सीमांकन-नामांकन में पटवारी, आरआई, तहसीलदार की कितनी ऊपरी कमाई, वीडियो में हुआ खुलासा…

RI Viral video ऊपरी कमाई का हिस्सा पटवारी से लेकर आरआई, तहसीलदार तक बराबर बंट रहा है।

भोपालJul 10, 2024 / 05:55 pm

deepak deewan

Viral video of bribery of RI of Majhauli tehsil of Sidhi

Viral video of bribery of RI of Majhauli tehsil of Sidhi

Viral video of bribery of RI of Majhauli tehsil of Sidhi : एमपी में तहसीलों में रिश्वतखोरी आम बात है। तहसील कार्यालयों में बिना रिश्वत दिए कोई भी काम नहीं होता। जमीन के सीमांकन, नामांकन आदि के काम में हजारों-लाखों के वारे-न्यारे किए जा रहे हैं। ऊपरी कमाई का हिस्सा पटवारी से लेकर आरआई, तहसीलदार तक बराबर बंट रहा है। प्रदेश के सीधी जिले की मझौली तहसील के एक वायरल वीडियो से पटवारी, आरआई, तहसीलदार की ऊपरी कमाई का यह राज खुला है।
सीधी में एक राजस्व अधिकारी यानि आरआई के रिश्वतखोरी के वीडियो वायरल हो रहे हैं। वीडियो में आरआई नामांकन समेत अन्य कामों के लिए 15 हजार रुपए की मांग कर रहे हैं जबकि किसान इसके लिए 12 हजार रुपए देने की बात कह रहा है। खास बात यह है कि आरआई वीडियो में साफ कहते दिख रहा है कि इसमें तहसीलदार और पटवारी का भी हिस्सा है।
यह भी पढ़ें : शादी की रस्मों के बीच मर्डर, बारातियों ने दुल्हन के भाई को ही मार डाला

वायरल हो रहे वीडियो में आरआई सीमांकन के लिए 15 हजार रुपए की रिश्वत मांग रहा है। वह किसान से कह रहा है—
‘15 हजार रुपए दो… इसमें तहसीलदार, पटवारी और मेरा भी हिस्सा है।’ किसान 12 हजार रुपए देने को तैयार है पर आरआई अड़ा है।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो मझौली के हैं। रिश्वत मांग रहे आरआई पर एक बार लोकायुक्त कार्रवाई भी हो चुकी है। इसके बाद भी उनकी रिश्वतखोरी की लत खत्म नहीं हुई। राजस्व विभाग ने भी उन्हें दोबारा यह दायित्व दे दिया।
वीडियो से यह तथ्य भी सामने आ रहा है कि राजस्व विभाग के कर्मचारी अधिकारी किस हद तक कमा रहे हैं। सीमांकन के जरा से काम के लिए 15 हजार रुपए की रिश्वत ली जा रही है तो अन्य बड़े और विवादित कामों में कितनी राशि ली जाती होगी, यह समझा जा सकता है। बहरहाल, वीडियो वायरल होने के बाद मझौली के लोग अब इस आरआई पर विभागीय कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं।

Hindi News/ Bhopal / सीमांकन-नामांकन में पटवारी, आरआई, तहसीलदार की कितनी ऊपरी कमाई, वीडियो में हुआ खुलासा…

ट्रेंडिंग वीडियो