scriptInternational Yoga Day : वंदे भारत एक्सप्रेस में योग की अनूठी यात्रा, देखें वीडियो | Unique journey of Yoga in Vande Bharat Express Yoga Day see video | Patrika News
भोपाल

International Yoga Day : वंदे भारत एक्सप्रेस में योग की अनूठी यात्रा, देखें वीडियो

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से शुरु हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों ने चलती ट्रेन में योगाभ्यास कर अनूठी यात्रा की मिसाल पेश की है।

भोपालJun 21, 2023 / 05:47 pm

Faiz

News

International Yoga Day : वंदे भारत एक्सप्रेस में योग की अनूठी यात्रा, देखें वीडियो

बुधवार को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत में भी सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। सरकारी स्तर से लेकर सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल आदि संस्थाओं की ओर से योग कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, जिसमें देशवासी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते दिख रहे हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से शुरु हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों ने चलती ट्रेन में योगाभ्यास कर अनूठी यात्रा की मिसाल पेश की है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देशभर की तरह भोपाल में भी अलग अलग स्थानों पर योगाभ्यास आयोजन हुए। खास बात ये है कि, इन योगाभ्यास आयोजनों की शुरुआत रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से चलने वाले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में शुरु हुए योग से हुई। सुबह 5 बजे वंदे भारत एक्सप्रेस में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर यात्रियों ने योगाभ्यास शुरु किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट वंदे भारत ट्रेन में योग किया गया। योग गुरू कृष्ण कांत मिश्रा ने यात्रियों के साथ योग की क्रियाओं का अभ्यास कराते हुए यात्रियों को योग का महत्व समझाया। खास बात ये है कि, ये योग वंदे भारत ट्रेन के किसी एक कोच में नहीं, बल्कि हर कोच में किया गया।

 

यह भी पढ़ें- रथ पर सवार होकर प्रजा का हाल जानने निकले भगवान जगन्नाथ, देखें वीडियो


चलती ट्रेन में यात्रियों ने किया अनूठा योग

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lxk6z

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार को एमपी की वंदे भारत एक्सप्रेस ने यात्रियों को एक अनूठी और अपनी तरह की पहली यात्रा कराई, आज सुबह 5 बजे के बाद सूरज की पहली किरण के साथ हबीबगंज स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से निजामुद्दीन के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सवार यात्री योग करते हुए दिल्ली के लिए रवाना हुए।

 

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इस जैन मंदिर में भी ड्रैस कोड लागू : कटे-फटे कपड़े पहनकर नहीं मिलेगी एंट्री


भोपाल से दिल्ली और फिर भोपाल तक यात्रियों ने किया योग

योग गुरु कृष्णा मिश्रा ने यात्रियों को उनकी सीट पर बैठे बैठे ही योग की क्रियाएं कराई, उन्होंने कुछ प्राणायाम कराए, शिखर आसन समेत कुछ अन्य आसन कराए। इस दौरान वंदे भारत में सवार यात्रियों में खासा उत्साह देखने को मिला। योग गुरु कृष्णा मिश्रा ने बताया कि, इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ है, जिसको सिर्फ योग ही सार्थक कर सकता है। उन्होंने भोपाल से दिल्ली तक की यात्रा के दौरान यात्रियों को गोगाभ्यास कराया, फिर निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर लोगों को योग कराया और वापसी में रानी कमलापति स्टेशन भोपाल पर भी लोगों को योग कराया।

//?feature=oembed

Hindi News / Bhopal / International Yoga Day : वंदे भारत एक्सप्रेस में योग की अनूठी यात्रा, देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो