scriptदिवाली तक खाली हो जाएगा आपका बैंक खाता, बचा लो अपना पैसा | tips for safer online shopping online frauds in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

दिवाली तक खाली हो जाएगा आपका बैंक खाता, बचा लो अपना पैसा

त्योहारी सीजन पर लुभावने ऑफर से बचें, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली, राजधानी में जालसाज वीडियो कॉल व ट्रोजन के जरिए लूट रहे…।

भोपालOct 15, 2022 / 12:55 pm

Manish Gite

bank-1.png

भोपाल। त्योहारी सीजन में ऑनलाइन खरीदारी का क्रेज बढ़ा है। लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं। इसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ा है। फर्जी लिंक भेजकर फर्जी वेबसाइट एक्सेस के केस बढ़े हैं। मोबाइल हैक करके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के जरिए बैंक खाते से पैसे निकालने की घटनाएं अब आमबात हो गई है। त्योहारों से पहले इन धोखेबाजों ने भी आपको चूना लगाने की बड़ी तैयारी कर रखी है। यदि आप सतर्क नहीं रहें तो साइबर अपराधी इस दिवाली तक आपका बैंक खाता खाली कर देंगे।

इसलिए त्योहार पर कोई सामान ऑनलाइन मंगाने से पहले वेबसाइट को अच्छे से जांच लें। उसके बाद ही किसी लिंक को ओपन करें नहीं तो जरा सी लापरवाही में बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। इसके अलावा लड़की की फोटो लगाकर युवाओं को वीडियो कॉल हो रहे हैं। बाद में अश्लील वीडियो बनाकर उन्हें ब्लेक मेल किया जाता है। और पैसों की मांग होती है।

 

साइबर क्राइम के नए तरीके

साइबर क्राइम ब्रांच के एसीपी अक्षय चौधरी ने बताया कि इन दिनों राजधानी में साइबर क्राइम के मामलों में नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसमें साइबर ठग मोबाइल में रिमोट डेक्सटॉप डाउनलोड करा कर फोन का पूरा डाटा कॉपी कर लेते हैं और अकाउंट खाली कर देते हैं। उनके मुताबिक कहीं से नंबर निकालकर किसी भी व्यक्ति को वीडियो कॉल किया जाता है। कुछ दिनों बाद अश्लील वीडियो बनाकर पैसे के लिए ब्लैकमैल किया जाता है। ट्रोजन एक खतरनाक कम्प्यूटर प्रोग्राम है। जो किसी भी सॉफ्टवेयर के साथ उसे सिस्टम में प्रवेश करा देता है। इसके बाद ये डाटा चोरी करने से लेकर सिस्टम को क्रैश भी कर सकता है।

 

 

churu cyber crime: मोबाइल हैक कर ऐसे कर रहा है युवक को परेशान

वीडियो बनाकर ठगे 6842 रुपए

राजधानी के एक अधिकारी के साथ पहले कुछ दिनों तक वीडियो काल आयी। फिर उसका वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी दी गयी और पैसे की मांग हुई। अंतत: अधिकारी से 6 लाख 42 हजार रुपए की ठगी की गई। बाद में अधिकारी ने केस दर्ज कराया।

 

खाते से निकाल लिए 25 हजार रुपए

27 साल की रिया (बदला हुआ नाम) के मोबाइल पर एसएमएस आया। अकाउंट से 25 हजार उड़ गए। एक्शन के लिए फलां लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने पर अकाउंट से पूरे पैसे कट गए। बैंक से संपर्क करने पर पता चला कि वह साइबर क्राइम का शिकार हुई।

 

किसी भी लिंक को क्लिक न करें

साइबर ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ध्यान रखें मोबाइल पर आने वाले किसी भी लिंक और एसएमएस को जांचे बगैर ओपन न करें। जब भी कोई सामान खरीदें वो कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट से ही खरीदें। न्यूड वीडियो कॉलिंग करके लड़कों को वीडियो बना लिया जाता है। फिर ब्लेकमैल किया जाता है। इससे बचें।

-महेश श्रीवास्तव, साइबर एक्सपर्ट

Hindi News/ Bhopal / दिवाली तक खाली हो जाएगा आपका बैंक खाता, बचा लो अपना पैसा

ट्रेंडिंग वीडियो