scriptस्कूलों के लिए खास गाइडलाइन जारी : अब इस नियम से स्कूल बसों में बैठेंगे आपके बच्चे | Special guideline issued school Children will not sit in driver cabin | Patrika News
भोपाल

स्कूलों के लिए खास गाइडलाइन जारी : अब इस नियम से स्कूल बसों में बैठेंगे आपके बच्चे

स्कूली बस में कंडक्टर-ड्राइवर के कैबिन में नहीं बैठ सकेंगे बच्चे। सड़क सुरक्षा के मद्देनजर मध्य प्रदेश परिवहन विभाग ने स्कूलों के लिए जारी की नई गाइडलाइन।

भोपालJun 26, 2023 / 09:50 pm

Faiz

News

स्कूलों के लिए खास गाइडलाइन जारी : अब इस नियम से स्कूल बसों में बैठेंगे आपके बच्चे

मध्य प्रदेश में स्कूलों के लिए नए शेक्षणिक सत्र की शुरुआत होने वाली है। इससे पहले ही प्रदेश सरकार ने स्कूलों के परिवहन के संबंध में नई तैयारी कर ली है। दरअसल, मध्य प्रदेश परिवहन विभाग लगातार हो रहे हादसों को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर सक्रिय हो गया है। विभाग का सामान्य बसों के साथ साथ अब स्कूल की बसों की सुरक्षा पर खास फोकस रहेगा। इसकी कार्य योजना भी तैयार कर ली गई है। इस संबंध में परिवहन विभाग की ओर से प्रदेश के स्कूलों के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

आपको बता दें कि, मध्य प्रदेश में इन दिनों यात्री बसों के साथ साथ स्कूल बसों से जुड़े सड़क हादसों के मामले सामने आ रहे हैं। इन हादसों को ध्यान में रखते हुए अब परिवहन विभाग की ओर से नई तैयारी कर ली है। स्कूली बच्चों का सफर सुरक्षित बनाए रखने के लिए परिवहन विभाग की ओर से जल्द ही स्कूल बसों का जांच अभियान चलाएगा। गाइडलाइन की शर्तों के अनुसार, अब से ये स्कूली छात्र ड्राइवर और कंडक्टर के कैबिन में नहीं बैठ सकेंगे।

 

यह भी पढ़ें- कल भोपाल के कई स्कूलों की छुट्टी, PM मोदी के दौरे को लेकर स्कूलों का फैसला

 

RTO की टीम रखेगी हर बस पर नजर

छोटे बच्चों को लाने ले जाने वाली बसों पर आरटीओ द्वारा खास फोकस रखा जाएगा। इसके लिए आरटीओ अभियान चलाकर पैनिक बटन, सीसीटीवी चेक करेगा। सत्र के दौरान ट्रैफिक पुलिस और पुलिस रेंडम चेकिंग करेगी। नया सत्र शुरू होते ही विभाग की ओर से तैनात उड़नदस्ते रैंडम चैकिंग शुरू करेंगे। खास बात ये है कि, ये उड़न दस्ते गाड़ी का इंजन और चैचिस तो चेक करेंगे ही, साथ ही बस के टायर में डली हवा और टायर की क्वालिटी तक चेक की जाएगी।

Hindi News / Bhopal / स्कूलों के लिए खास गाइडलाइन जारी : अब इस नियम से स्कूल बसों में बैठेंगे आपके बच्चे

ट्रेंडिंग वीडियो