script76 साल के सत्यनारायण जटिया को बीजेपी के संसदीय बोर्ड में मिली जगह, गुमनामी से अचानक आए चर्चा में | satyanarayan jatiya got the place of cm shivraj singh in bjp sansadiy | Patrika News
भोपाल

76 साल के सत्यनारायण जटिया को बीजेपी के संसदीय बोर्ड में मिली जगह, गुमनामी से अचानक आए चर्चा में

जानिए कौन हैं सत्यनारायण जटिया, जिन्हें संसदीय बोर्ड में मिली जगह

भोपालAug 17, 2022 / 07:07 pm

Hitendra Sharma

photo_2022-08-17_17-32-54_1.jpg

भोपाल. बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड में बड़ा फेरबदल सामने आया है। बोर्ड में से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी को हटा दिया गया है। एमपी से अनुसूचित जाति वर्ग के सीनियर भाजपा नेता सत्यनारायण जटिका को जगह मिली है। जटिया का उम्र 76 साल है जो बीजेपी के बनाए नए मापदंडो के हिसाब से ज्यादा है। गुमनामी से अचानक आए चर्चा में आए सत्यनारायण जटिया आखिर कौन है?

बीजेपी के संसदीय बोर्ड में आज फेरबदल करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को निकाल दिया गया है और कुछ नेताओं के नाम भी जोड़े गए हैं। बोर्ड में मध्य प्रदेश से वरिष्ठ भाजपा नेता सत्यनारायण जटिया के शामिल होने के बाद प्रदेश की राजनीति में सियासी हलचल शुरू हो गई है। हालांकि सत्यानारायण जटिया का राज्यसभा कार्यकाल खत्म होने के बाद से कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी गई थी।

 

photo_2022-08-17_17-32-54.jpg

आइए सबसे पहले जान लें कि आखिर सत्यानारायण जटिया कौन है जिनको संसदीय बोर्ड सदस्य बनाया गया है। सत्यनारायण जटिया एमपी के जावर से आते हैं। उनके राजनीतिक जीवन की शुरूआत मीसा बंदी बनने के बाद हुई। वह 1977 में पहली बार मध्य प्रदेश विधानसभा में चुनाव जीतककर पहुंचे। दूसरी बार 1980 से उज्जैन निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुनाव लड़ा और लगातार सात बार सांसद रहे।

केंद्र में बनी अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में सत्यानारायण जटिया के मंत्रिमंडल में शामिल हुए। वह 1998 से 2004 की केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे। 2014 में बीजेपी ने उनको राज्यसभा भेजा थी। कुछ दिन पहले ही सत्यनारायण जटिया तब सुर्खियों में आ गए जब प्रधानमंत्री मोदी ने एक बच्चे को अपना खास दोस्त बताया था। ये बच्ची सत्यनारायण जटिया की पोती है। जटिया के बेटे-बहू और पोती के साथ प्रधानमंत्री मोदी का फोटो सामने आया था। यह तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी। मोदी के साथ किसी नेता के परिवार की बहुत कम तस्वीरें ही सामने आई है सत्यानारायण जटिया का परिवार उनमें से एक है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के परिवार के साथ भी मोदी की एक एसी फोटो सामने आ चुकी है। यह तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी।

सत्यनारायण जटिया की मध्य प्रदेश से संसदीय बोर्ड में एंट्री के कई मायने निकाले जा रहे हैं। संसदीय बोर्ड में हुए फेरबदल को लेकर कांग्रेस भी चुटकी ले रही है तो वही बीजेपी के अंदर खाने में भी कायसों का दौर शुरू हो गया। मध्य प्रदेश में 2023 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं चुनाव को लेकर इस तरह के बड़े बदलाव भी सियासी कयासों को हवा दे रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8d328b

Hindi News / Bhopal / 76 साल के सत्यनारायण जटिया को बीजेपी के संसदीय बोर्ड में मिली जगह, गुमनामी से अचानक आए चर्चा में

ट्रेंडिंग वीडियो