scriptRam Mandir Pran Pratishtha : मोदी सरकार ने 22 जनवरी को किया छुट्टी का ऐलान, आदेश जारी | Ramlala Pran Pratistha Modi government announced 22 January half holiday order issued | Patrika News
भोपाल

Ram Mandir Pran Pratishtha : मोदी सरकार ने 22 जनवरी को किया छुट्टी का ऐलान, आदेश जारी

केंद्र सरकार ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को केंद्रीय सरकारी दफ्तरों की छुट्टी घोषित की है।

भोपालJan 18, 2024 / 06:02 pm

Faiz

news

Ram Mandir Pran Pratishtha : मोदी सरकार ने 22 जनवरी को किया छुट्टी का ऐलान, आदेश जारी

22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बने राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर जोर-शोर से चल रही तैयारियां अब अंतिम चरण पर आ गई हैं। इसी बीच केंद्र की मोदी सरकार ने गुरुवार 18 जनवरी को बड़ा ऐलान कर दिया है। केंद्र सरकार ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को केंद्रीय सरकारी दफ्तरों की छुट्टी घोषित की है। बताया जा रहा है कि सरकार ने ये फैसला भारी जनभावनाओं को देखते हुए लिया है।


सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ‘अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाई जाएगी। सरकारी अफसर और कर्मचारी भी उत्सव में भाग ले सकें, इसके लिए ये फैसला लिया गया है कि पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

 

यह भी पढ़ें- सड़क पर दौड़ती स्कूली बच्चों से भरी बस के ड्राइवर को आया हार्ट अटैक, चंद मिनटों में मौत


केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

modi_awkash.png

बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को मद्देनजर रखते केंद्र की मोदी सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों के लिए छुट्टी घोषित करने से पहले भारत के पांच राज्य 22 जनवरी की छुट्टी घोषित कर चुके हैं। इन राज्यों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गोवा, हरियाणा और छत्तीसगढ़ शामिल हैं, जहां सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया जा चुका है। बता दें कि मध्य प्रदेश में रामलला प्राण प्रतिष्ठा सप्ताह के रूप में 16 जनवरी से 22 जनवरी के बीच मनाया जाना तय किया गया है। इन दिनों में प्रदेश के सभी मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान किए जा रहे हैं। साथ ही जन सहयोग से मंदिरों की विशेष साफ सफाई और हवन पूजन किए जा रहे हैं। यही नहीं जगह जगह धार्मिक भंडारे का आयोजन हो रहा है।


मध्य प्रदेश सरकार भी कर चुकी है ये ऐलान

आपको ये भी बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार की ओर से 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रदेशभर की शराब दुकानों के साथ भांग की दुकाने की बंद करने की घोषणा की है। इसके साथ ही प्रदेश में एक दिन के लिए मीट-मटन की दुकानें भी बंद रहेंगी। प्रदेश सरकार ने एक दिवसीय स्कूलों की भी छुट्टी घोषित की है।

 

यह भी पढ़ें- अचानक बढ़ा ‘अयोध्या’ और ‘राम मंदिर’ प्रिंट के कपड़ों का क्रेज, वैरायटी देख दीवाने हो रहे लोग


रोजाना हो रहे राम मंदिर में अनुष्ठान

बात करें राम मंदिर की तो यहां 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए रोजाना अनुष्ठान किए जा रहे हैं। इससे पहले बुधवार 17 जनवरी को कलश पूजन का आयोजन किया गया। रामलला की मूर्ति को राम मंदिर के गर्भगृह में गुरुवार को लाया गया। हालांकि रामलला की मूर्ति अंदर लाने से पहले भी गर्भगृह में एक विशेष पूजा आयोजित की गई। इस तरह के अनुष्ठान 21 जनवरी तक जारी रहेंगे। आपको ये भी बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा जो दोपहर 1 बजे संपन्न हो सकता है। समारोह में पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत देशभर के हजारों लोग शामिल होंगे।

Hindi News / Bhopal / Ram Mandir Pran Pratishtha : मोदी सरकार ने 22 जनवरी को किया छुट्टी का ऐलान, आदेश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो