scriptCustomer Satisfaction Survey : पहले पायदान से फिसलकर 43वें पर आया भोपाल एयरपोर्ट का स्तर, चौंका देगी वजह | raja bhoj airport bhopal ranking slip from 1st position to 43rd in customer satisfaction survey know reason | Patrika News
भोपाल

Customer Satisfaction Survey : पहले पायदान से फिसलकर 43वें पर आया भोपाल एयरपोर्ट का स्तर, चौंका देगी वजह

Customer Satisfaction Survey : दो बार से देशभर में पहले नंबर पर रहने वाला भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट अपनी रैंकिंग से फिसलकर 43 नंबर पर आ गया है। सर्वे के अनुसार, इस बार राजाभोज एयरपोर्ट कस्टमर सेटिस्फेक्शन के मामले में फेल रहा है।

भोपालJul 25, 2024 / 03:38 pm

Faiz

raja bhoj airport bhopal
Customer Satisfaction Survey : मध्य प्रदेश के लिए चौंकाने वाली खबर सामने आई है। कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे के मामले में अबतक देशभर में पहले पायदान पर रहने वाला भोपाल का राजा भोज एयरपोर्ट अपनी रैंकिंग से फिसलकर 43 नंबर पर आ गया है। सामने आई सर्वे रिपोर्ट पर गौर करें तो भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट कस्टमर सेटिस्फेक्शन के मामले में पूरी तरह से फेल हो गया है। बता दें कि इस बात का खुलासा हालही में जारी हुई कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे की रिपोर्ट में सामने आया है।
बता दें कि कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे इसी साल जनवरी से जून महीने के बीच किया गया है, जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। क्योंकि पिछले 2 बार के 6-6 महीने के सर्वे के दौरान भोपाल एयरपोर्ट पहले नंबर पर रहा था। लेकिन इस बार के सर्वे में अचानक से इतनी नीचे 43वें नंबर पर आना प्रदेश के लिए खासा चौकाने वाली बात है।
यह भी पढ़ें- आखिर किस बीमारी से जूझ रहे हैं पंडित धीरेंद्र शास्त्री, जिसका इलाज करने मुंबई से आ रहे हैं विशेष डॉक्‍टर?

ऐसे सेट होती है रैंकिंग

एयरलाइंस अथॉरिटी के सूत्रों से प्रापत जानकारी के अनुसार, कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे के दौरान यात्रियों से सवाल किया जाता है कि, उन्होंने अबतक देश के जिन एयरपोर्ट्स के जरिये यात्रा की है, वो सुविधाओं और व्यवस्थाओं को लेकर संबंधित एयरपोर्ट को 5 में से कितने नंबर देंगे ? इस बार यात्रियों ने भोपाल एयरपोर्ट को 5 में से कुल जो नंबर दिए, उनका औसत 3.7 नंबर है। इसी तरह रैंकिंग के आधार पर भोपाल एयरपोर्ट एक ही साल में अर्श से फर्श पर आ गया है।

पिछले साल 5 में से 5 नंबर पाकर नंबर-1 रहा था भोपाल एयरपोर्ट

बता दें कि भोपाल एयरपोर्ट को पिछले साल जुलाई से दिसंबर के बीच वाले सर्वे सत्र में 5 में से 5 नंबर मिले थे। प्रदेश का खजुराहो एयरपोर्ट 10वें नंबर पर है। इसे 5 में से 4.76 नंबर मिले हैं। वहीं, खजुराहो एयरपोर्ट मध्य प्रदेश में नंबर-1 रहा। जबकि ग्वालियर एयरपोर्ट को 12वां स्थान मिला। इस एयरपोर्ट को 5 में से 4.72 नंबर मिले। पिछले सर्वे में यात्रियों ने ग्वालियर एयरपोर्ट को 4.90 नंबर दिए थे। जबलपुर एयरपोर्ट 31वां स्थान मिला, इसे 4.35 नंबर मिले हैं। पिछले साल यात्रियों ने जबलपुर एयरपोर्ट को 4.92 नंबर दिए थे।
यह भी पढ़ें- इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध के बीच भोपाल आए अल-अक्सा मस्जिद के चीफ इमाम

इन पॉइंट्स के आधार पर हुआ सर्वे

एयरपोर्ट पर कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे 28 पॉइंट के आधार पर होता है। इन पॉइंट्स में सुरक्षाबलों का व्यवहार, रास्ते तलाशने में आसानी, पार्किंग सुविधा, जमीनी परिवहन, बैगेज कार्ट, स्टाफ की कार्यक्षमता और चेक इन टाइम शामिल रहे। यात्रियों ने इन सभी पॉइंट्स में भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट को कम नंबर दिए हैं और इसी वजह से एयरपोर्ट की रैंकिंग में भारी गिरावट आई है।

क्या कहता है एयरपोर्ट प्रबंधन ?

मामले को लेकर एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि हम यहां सभी तरह की और सबसे बेहतर सुविधाएं देते हैं। लेकिन, इसके बावजूद सुविधाओं के स्तर में गिरावट आई है तो इसकी समीक्षा करेंगे। फिलहाल, ये समझना मुश्किल है कि यात्रियों ने भोपाल एयरपोर्ट को इतने कम नंबर क्यों मिले है?

देश के ये एयरपोर्ट रहे टॉप-5

आपको बता दें कि जनवरी से लेकर जून तक की इस छह माही में देश के 61 डोमेस्टिक एयरपोर्ट्स के बीच कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे किया गया है। इस सर्वे में इस बार पहले पायदान पर राजमुंदरी, फिर कांगड़ा का गग्गल, फिर लेह, फिर मदुरै और पांचवें स्थान पर विशाखापट्टनम एयरपोर्ट को स्थान मिला है। इन सभी एयरपोर्ट पर यात्रियों को सुविधाएं बेहतर लगीं। यात्रियों को एयरलाइंस स्टाफ, सुरक्षाबलों का व्हवहार, ट्रांसपोर्ट और पार्किंग व्यवस्था भी पहले काफी बेहतर लगी है।

Hindi News/ Bhopal / Customer Satisfaction Survey : पहले पायदान से फिसलकर 43वें पर आया भोपाल एयरपोर्ट का स्तर, चौंका देगी वजह

ट्रेंडिंग वीडियो