scriptRain Update: मानसून ट्रफ लाइन प्रेशर बढ़ा, 9-10-11 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी | Rain Update: Heavy rain warning in 16 districts | Patrika News
भोपाल

Rain Update: मानसून ट्रफ लाइन प्रेशर बढ़ा, 9-10-11 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी

Rain Update: एमपी के रायसेन, विदिशा, सागर, राजगढ़, सीहोर, आगर मालवा, शाजापुर, गुना, शिवपुरी, अशोक नगर, देवास, श्योपुर, मंदसौर, रतलाम, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, और कटनी में बारिश और बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। अगले तीन-चार दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

भोपालAug 08, 2024 / 08:14 am

Astha Awasthi

Rain Update

Rain Update

Rain Update: मध्यप्रदेश में इन दिनों बारिश का दौर कमजोर हो गया है। इसकी वजह यह है कि मानसून ट्रफ ऊपर की ओर चली गई है। हालांकि झारखंड, उत्तरी ओडिशा की ओर बने एक सिस्टम के कारण प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मध्यम से तेज बारिश हो रही है, जबकि पश्चिमी मप्र में बारिश का दौर कम हो गया है।
पूर्वी मप्र के कुछ स्थानों को छोड़कर शेष प्रदेश में अगले तीन-चार दिन ( 9, 10,11 अगस्त ) को तेज बारिश के आसार हैं। प्रदेश में दमोह, जबलपुर, सीधी, खजुराहो सहित अनेक स्थानों पर बारिश दर्ज की गई।
ये भी पढ़ें: Heavy Rainfall: चक्रवात फिर एक्टिव, 7-8-9 अगस्त को अति भारी बारिश की चेतावनी


भोपाल में दिन में धूप-छांव रही, वहीं पश्चिमी मप्र में अनेक स्थानों पर बादल तो छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। इस समय कोई बड़ा सिस्टम नहीं है, लेकिन नमी के कारण फिलहाल हल्की से मध्यम बारिश का दौर चलता रहेगा। हालांकि कुछ जिलों में अभी भी तेज बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

बांध के 9 गेट खोले गए

मौसम विज्ञानी ने बताया, मानसून ट्रफ गंगानगर, पिलानी, आगरा से गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी का सिस्टम झारखंड, उत्तरी ओडिशा की ओर है, इसलिए पूर्वी मप्र में बारिश हो रही है, इसके बाद यह उप्र की ओर बढ़ जाएगा, ऐसे में गुरुवार के बाद पूर्वी मप्र में बारिश में कमी आएगी। नर्मदा के ऊपरी कछार में हो रही बारिश और हंडिया व तवा बांध से छोड़े जा रहे पानी से नर्मदा का जलस्तर बढ़ गया। इस वजह से बुधवार को इंदिरा सागर के 12 और ओंकारेश्वर बांध के 9 गेट खोले गए।

इन जिलों में अलर्ट जारी

मध्यप्रदेश के रायसेन, विदिशा, सागर, राजगढ़, सीहोर, आगर मालवा, शाजापुर, गुना, शिवपुरी, अशोक नगर, देवास, श्योपुर, मंदसौर, रतलाम, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, और कटनी में बारिश और बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। अगले तीन-चार दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश कहां कितनी

दमोह- 24 मिमी.
जबलपुर- 22 मिमी.
सीधी- 22 मिमी.
खजुराहो- 19 मिमी.
मंडला- 17 मिमी.
मलाजखंड- 10 मिमी.
शिवपुरी- 6 मिमी.
ग्वालियर- 2मिमी.

Hindi News/ Bhopal / Rain Update: मानसून ट्रफ लाइन प्रेशर बढ़ा, 9-10-11 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो