scriptमनोचिकित्सक की राय, कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच है दोहरी मानसिकता, इससे बचें | psychiatrist Dr Satyakant Trivedi suggests do not panic about corona | Patrika News
भोपाल

मनोचिकित्सक की राय, कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच है दोहरी मानसिकता, इससे बचें

जाने-माने मनोचिकित्सक डॉ. सत्यकांत त्रिवेदी की राय में, सभी को एकजुट होकर इसके खिलाफ लड़ना होगा…।

भोपालMar 26, 2021 / 03:19 pm

Manish Gite

satya.png

 

भोपाल। मनोचिकित्सक डा. सत्यकांत त्रिवेदी ( psychiatrist Dr Satyakant Trivedi ) ने कहा है कि जब कभी कोई महामारी आती है तो एक पैनिक मोड और एंजायटी क्रिएट होती है। क्योंकि हमें उस बीमारी के शुरुआती दौर में कुछ पता नहीं होता। ऐसे में लगभग पूरा समाज दो समूह में बंट जाता है। एक समूह ऐसा होता है जो उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करता है, ताकि उसकी एंजायटी कम से कम रहे। इसके विपरीत दूसरा समूह होता है, जो इन बातों को अनसुना करता है। अनदेखी और लापरवाही करता है।

 

इसका मनोवैज्ञानिक कारण यह है कि ऐसे लोग एंजायटी से बचने के लिए लापरवाही करते हैं। वो कहीं न कहीं उस रियलिटी से बचना चाहते हैं, उसे आत्मसात नहीं करना चाहते। इसलिए हमें इन दोनों समूह के बीच रास्ता तलाशने की जरूरत है। जहां से हम बैलेंस बनाकर काम सकें और ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जागरूक हो सकें। कोरोना काल में अगर भय और युद्ध जैसा माहौल होगा तो चेतना का अभाव भी होगा। एक ओर ये महामारी बहुत खतरनाक है, वहीं दूसरी ओर इससे बचने के लिए सिंपल मेजर इस्तेमाल करने हैं। हाथ धोना, मास्क पहनना और लोगों से दूर रहना है।

 

इसलिए लोगों के मन में सवाल होता है कि इतनी बड़ी महामारी इतने सरल साधन से कैसे ठीक हो सकती है। उनके मन में दोहरी मानसिकता पैदा होने लगती है। अगर बड़ी बीमारी है, तो उसके लिए मेजर्स बड़े होने चाहिए। वहीं वैक्सीनेशन को लेकर भी लोगों के मन में भ्रम है कि कहीं ये नुकसान तो नहीं करेगी। ये वैक्सीन फेक तो नहीं है। इसे लगवाने से कहीं कोरोना तो नहीं हो जाएगा।

 

अभी वैक्सीनेशन कार्यक्रम में सांसद-विधायकों की भूमिका तो सुनिश्चित की गई है, लेकिन पार्षद और सरपंच जैसे राजनेताओं को शामिल नहीं किया गया, जबकि स्थानीय स्तर पर इनका ज्यादा प्रभाव रहता है। यदि इन्हें भी जागरूकता कार्यक्रम से जोड़ा जाए तो बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। इसके लिए हम सभी को एकजुट होना होगा।

 

यह भी पढ़ें – ‘पत्रिका 40 अंडर 40’ के नाम घोषित

 

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x807du1

एक साथ होकर इस बीमारी से निपटेंगे तो परिणाम भी बहुत अच्छे आएंगे। उसके लिए पारिवारिक स्तर से ही इसकी शुरुआत करनी होगी। घर के मुखिया को यह बताना होगा कि हमें करोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना कितना जरूरी है। लोगों को अफवाहों से और गलत जानकारी से बचना होगा। सही सूचनाएं हासिल करें लोगों से चर्चा करें और वो करें जो आपदा में जरूरी है।

Hindi News / Bhopal / मनोचिकित्सक की राय, कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच है दोहरी मानसिकता, इससे बचें

ट्रेंडिंग वीडियो