scriptबढ़ने वाले हैं प्रोपर्टी के रेट, AI ने सेलेक्ट की 64 लोकेशन, यहां बदलने जा रही कलेक्टर गाइड लाइन | Property rates are going to increase in Bhopal on these 64 places by AI collector guidelines | Patrika News
भोपाल

बढ़ने वाले हैं प्रोपर्टी के रेट, AI ने सेलेक्ट की 64 लोकेशन, यहां बदलने जा रही कलेक्टर गाइड लाइन

नई कलेक्टर गाइडलाइन तैयार करने के लिए पहली बार एआइ तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने प्रति तीन माह में गाइडलाइन का रिव्यू करने के आदेश दिए… जल्द लागू हो सकती है नई गाइड लाइन, महंगी होगी प्रोपर्टी…

भोपालOct 16, 2024 / 09:48 am

Sanjana Kumar

collector guideline will be change in bhopal mp
collector guideline Bhopal: भोपाल में नई कलेक्टर गाइडलाइन तैयार करने के लिए पहली बार एआइ तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने प्रति तीन माह में गाइडलाइन का रिव्यू करने के आदेश दिए हुए हैं। इसके आधार पर ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी के माध्यम से नए विकसित क्षेत्र तय किए गए। एआइ ने शहर में 64 क्षेत्र बताए, जहां कलेक्टर गाइडलाइन में बदलाव किया जा सकता है। प्रशासनिक अफसरों का कहना है कि प्रक्रिया की जा रही है, लेकिन जरूरी नहीं है कि गाइडलाइन बढ़ाई जाए।

छह माह के डेटा का विश्लेषण

छह माह के डेटा का विश्लेषण: पंजीयन के पोर्टल के बीते छह माह के डेटा का विश्लेषण किया गया। क्षेत्रीय लोकेशन, मेट्रो रूट, प्रमुख सरकारी परियोजनाएं और बस स्टैंड के आसपास की संपत्तियों का मूल्यांकन एआइ मॉडल से किया गया। कोलार सिक्सलेन की वजह से गोल जोड़, थुआखेड़ा से लेकर कजलीखेड़ा तक बदलाव होगा।
चूनाभट्टी से नेहरू नगर, कोटरा, वैशाली नगर में भी दरें बदलेगी। सलैया से बगली के बीच, बैरागढ़ रेलवे लाइन के आसपास, सनखेड़ी, हिनोतिया आलम, बरखेड़ा नाथू, कलखेड़ा, सेवनियां गोंड से लेकर इंद्रपुरी से अयोध्या बायपास और यहां से आशाराम तिराहा तक प्रस्तावित बायपास से 100 मीटर तक की दरों में बदलाव प्रस्तावित किया है।

अप्रेल में की थी 1443 क्षेत्रों में 25 से 95 फीसदी दर वृद्धि

अप्रेल 2024 में नई गाइडलाइन लागू की थी, जिसमें कोलार, सलैया, अयोध्या बाइपास और मिसरोद में 25 से लेकर 94 फीसदी तक दाम बढ़ाए गए थे। सबसे ज्यादा मिसरोद के कोरल वुड्स के मुख्य मार्ग पर प्रति वर्ग मीटर 94 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। यहां रहवासी प्लॉट की कीमत 44 हजार रुपए वर्ग मीटर से बढ़ाकर 70 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर किया गया।
बावडिय़ा कलां में 44.23 प्रतिशत, होशंगाबाद रोड पर चिनार सफायर में 42.04, कोलार के कान्हा कुंज ग्राम गेहूंखेड़ा में 42.04, अयोध्या नगर में हाउसिंग बोर्ड के सभी फेज 40.10, अयोध्या नगर के सुरभि परिसर में 40, मिसरोद वार्ड 52 में नर्मदापुरम रोड से हटकर कंफर्ट एन्क्लेव, खनूजा ऐनक्लेव और लक्ष्मी परिसर में 38.88 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।

कलेक्टर गाइडलाइन पाइंटर्स

3900 लोकेशन के लिए कलेक्टर गाइडलाइन तय की जाती है

2500 क्षेत्रों की दरों में नहीं किया जाता बदलाव

200 से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में होता है गाइडलाइन का असर

गाइडलाइन रूटीन वर्क का हिस्सा

गाइडलाइन हमारे रूटीन वर्क का हिस्सा है। हमारी टीम नई तकनीकी का उपयोग कर इसके लिए लगातार काम करती है। शासन की मंशा के अनुसार हम गाइडलाइन को लेकर काम कर रहे हैं।
-कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर

Hindi News / Bhopal / बढ़ने वाले हैं प्रोपर्टी के रेट, AI ने सेलेक्ट की 64 लोकेशन, यहां बदलने जा रही कलेक्टर गाइड लाइन

ट्रेंडिंग वीडियो