scriptelections 2019 : प्रदेश में पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान की तैयारी पूरी, सभी पर रहेगी आयोग की नजर | Preparation of voting for the first phase of elections in the state | Patrika News
भोपाल

elections 2019 : प्रदेश में पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान की तैयारी पूरी, सभी पर रहेगी आयोग की नजर

मतदान के लिए 44 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए…

भोपालApr 28, 2019 / 06:40 pm

Amit Mishra

chhattisgarh lok sabha 2019

मोदी,योगी और अमित शाह भी छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए आये लेकिन राहुल,प्रियंका ने नहीं दी दस्तक,जानिये क्या है कारण

भोपाल @अशोक गौतम की रिपोर्ट…
प्रदेश में पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की तैयारी पूरी हो गई हैं। प्रदेश में पहले चरण के मतदान के लिए 44,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए है। प्रदेश में कल होने वाले पहले चरण के मतदान में 1 करोड 5 लाख से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे। जानकारी के मुताबिक 24 हजार बैलेट यूनिट 16 हजार कंट्रोल यूनिट लगाई जाएगी। 60 हजार मतदान कर्मी तैनात किए गए हैं। और 13 हजार 491 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।


छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में सुबह 5:30 बजे होगा माक पोल

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार कुल 9 हजार वाहनों का उपयोग चुनाव में हो रहा है इनमें से 5800 में जीपीएस लगे हुए हैं जिनकी मॉनिटरिंग मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल से की जा रही है। 2581 मतदान केंद्र संवेदनशील है जहां पर सशस्त्र बल तैनात किया गया है। 27 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग और सीसीटीवी के जरिए नजर रखी जाएगी। छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में माक पोल सुबह 5:30 बजे होगा।बाकी संसदीय क्षेत्रों में माक पोल सुबह 6:00 बजे से होगा। दो नक्सल प्रभावित जिले होने की वजह से दो हेलीकॉप्टर मंडला और बालाघाट में तैनात किए गए हैं। जो रेकी का काम करेंगे।

एयर एंबुलेंस रहेगी तैनात…

वहीं जबलपुर में एयर एंबुलेंस तैनात रहेगी। 645 मतदान केंद्र ऐसे हैं जिन्हें महिला कर्मचारी संचालित करेगी। 17 मतदान केंद्र दिव्यांगजन संचालित करेंगे। वहीं 359 मतदान केंद्रों में मतदान के लिए मतदाताओं की लाइन नहीं लगेगी। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। लेकिन बालाघाट की 3 विधानसभा लांजी और परसवाड़ा में 4 बजे मतदान समाप्त हो जाएगा।


इन सीटों पर होगा कल चुनाव
मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए मतदान चार चरणों में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को होगा। राज्य की 29 लोकसभा सीटों में से 29 अप्रैल को पहले चरण में 6 सीटों पर होंगे चुनाव होंगे, जिनमें सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा शामिल हैं।


दूसरे चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव
पहले चरण के बाद 6 मई को दूसरे चरण में सात सीटों पर चुनाव होंगे। इनमें टीकमगढ़, दमोह, सतना, होशंगाबाद, बैतूल, खजुराहो व रीवा शामिल हैं।

Hindi News / Bhopal / elections 2019 : प्रदेश में पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान की तैयारी पूरी, सभी पर रहेगी आयोग की नजर

ट्रेंडिंग वीडियो