scriptPetrol Diesel Price:पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल के दाम भी गिरे, जानें आज के लेटेस्ट रेट | petrol diesel price today 22 august | Patrika News
भोपाल

Petrol Diesel Price:पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल के दाम भी गिरे, जानें आज के लेटेस्ट रेट

petrol diesel price today मध्यप्रदेश में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, यह है आज के भाव…।

भोपालAug 22, 2021 / 10:59 am

Astha Awasthi

04_petrol_diesel.png

petrol diesel price

भोपाल। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) के दामों में बदलाव हुआ है। चार दिन के बाद आज पेट्रोल की कीमत 17 से 20 पैसे, तो वहीं डीजल की कीमत 18 से 20 पैसे घटी है। हालांकि प्रमुख बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर बनी हुई है। पिछले महीने में 17 जुलाई के बाद से तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। इस दिन पेट्रोल की कीमत 29 से 30 पैसे तक बढ़ी थी। इसके बाद से पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े थे।

petrol-diesel price: पेट्रोल में नहीं मिली राहत, डीजल तीसरे दिन सस्ता

जानिए क्या है भोपाल का रेट

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम के बाद अब थोड़ी राहत मिली है। आज 22 अगस्त को राजधानी भोपाल में पेट्रोल 110.06 रुपये लीटर और डीजल 97.88 रुपये लीटर के करीब बिक रहा है। आपको बता दें कि पेट्रोल के दाम करीब 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 100 रुपये के पार जा चुका है. जिसमें चार मेट्रो शहरों के अलावा तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू कश्मीर शामिल है।

जानिए बाकी राजधानियों के हाल

आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 101.64 रुपये जबकि डीजल का दाम 89.07 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.66 रुपये व डीजल की कीमत 96.64 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 101.93 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.13 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 100 के पार है यहां पेट्रोल 99.32 रुपये लीटर है तो डीजल 93.66 रुपये लीटर है।

रोज सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83hqah

Hindi News/ Bhopal / Petrol Diesel Price:पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल के दाम भी गिरे, जानें आज के लेटेस्ट रेट

ट्रेंडिंग वीडियो