script17 दिसम्बर से शुरू होगा शीतकालीन सत्र, विधानसभा में सिर्फ 5 बैठकें ही होंगी | Only five meetings will be held in the winter session of the assembly | Patrika News
भोपाल

17 दिसम्बर से शुरू होगा शीतकालीन सत्र, विधानसभा में सिर्फ 5 बैठकें ही होंगी

– अधिसूचना जारी होने के साथ ही सचिवालय में सत्र की तैयारी शुरू

भोपालNov 09, 2019 / 07:56 am

दीपेश अवस्थी

विधानसभा सदन में माननीयों के उपद्रव को हमेशा ‘कैद’रखेगा सचिवालय

विधानसभा सदन में माननीयों के उपद्रव को हमेशा ‘कैद’रखेगा सचिवालय

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 17 दिसम्बर से शुरू होगा। 23 दिसम्बर तक चलने वाले इस सत्र के दौरान कुल पांच बैठकें होंगीं। विधानसभा सचिवालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। 15वीं विधानसभा का यह चौथा सत्र होगा।

विधानसभा के मानसून सत्र की अधिसूचना जारी होने के साथ ही विधानसभा सचिवालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। विधानसभा को भी सत्र की सूचना भेजी जा रही है। विधायक सदन में पूछे जाने के सवाल ऑनलाइन और ऑफलाइन भेज सकेंगे। विधायकों को भेजी जा रही सूचना में इसकी विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

हालांकि विधानसभा सचिवालय ने ऑनलाइन सवाल पूछने के लिए विशेष प्रकार का सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसी के जरिए विधायक डर बैठे सचिवालय को सवाल भेज सकते हैं। विधानसभा सचिवालय भी ऑनलाइन सवाल सरकार को भ्ेाजकर जबाव लेगा। अब विधायक ध्यानाकर्षकण की सूचनाएं भी ऑनलाइन दे सकेंगे।

सप्लीमेंट्री बजट सदन में पेश करेगी सरकार –

दिसम्बर माह में शुरू हो रहे विधानसभा के शीतकालीन सत्र में राज्य सरकार सप्लीमेंट्री बजट पेश कर जरूरी खर्चों के लिए सदन से राशि की अनुमति लेगी। कमलनाथ सरकार में इस वित्तीय वर्ष का यह पहला सप्लीमेंट्री बजट होगा। सप्लीमेंट्री बजट लाए जाने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि सरकार को कई जरूरी खर्चों के लिए राशि कम पड़ रही है। केन्द्र से आर्थिक भी नहीं मिल पा रही है। इसलिए सरकार को अपने स्तर ही राशि जुटाना पड़ रही है।

हंगामा खेज होने की संभावना –

विधानसभा का शीतकालीन सत्र हंगामा खेज होने के आसार हैं। क्योंकि राज्य में अपराध कम नहीं हुए हैं, किसान कर्ज माफी अभी तक नहीं हो सकी है। बारिश के बाद सड़कों की मरमम्त का काम होना था, लेकिन यह नहीं हो पाया है। छोटे शहरेां की स्थिति ज्यादा खराब है। सड़क, बिजली, स्वास्थ्य, अपराध जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्षी विधायक हैं।

Hindi News / Bhopal / 17 दिसम्बर से शुरू होगा शीतकालीन सत्र, विधानसभा में सिर्फ 5 बैठकें ही होंगी

ट्रेंडिंग वीडियो