scriptदेखें Video: नए जमाने की ट्रेन- वंदे भारत के कोच साउंड प्रूफ, हादसे के वक्त एक-दूसरे पर नहीं चढेंग़े | New age train- Vande Bharat coaches sound proof | Patrika News
भोपाल

देखें Video: नए जमाने की ट्रेन- वंदे भारत के कोच साउंड प्रूफ, हादसे के वक्त एक-दूसरे पर नहीं चढेंग़े

भोपाल से आगरा-दिल्ली के बीच 90 किमी की रफ्तार से ट्रायल रन

भोपालMar 29, 2023 / 01:12 am

yashwant janoriya

नए जमाने की ट्रेन- वंदे भारत के कोच साउंड प्रूफ, हादसे के वक्त एक-दूसरे पर नहीं चढेंग़े

75 प्रतिशत दीवारें पारदर्शी, 180 डिग्री एंगल पर घूम सकेंगी कुर्सियां

भोपाल. रेलवे का पूरी तरह से कायाकल्प करने की तैयारी वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ अपने दूसरे चरण में पहुंच गई है। पीपीपी मोड पर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट के बाद रेलवे ने ट्रेनों का कायाकल्प करना शुरु कर दिया है। Vande Bharat एक्सप्रेस लॉंच करने के बाद अगले पांच साल में डीजल इंजन हटाकर विद्युत इंजन शत प्रतिशत लाकर पुराने कोच को एलएचबी कोच में तब्दील करने की योजना है। Vande Bharat ट्रेन के कोच सुरक्षा के लिहाज से पुराने कोच से कई गुना आगे हैं। दुर्घटना के वक्त कोच के चके पूरी तरह जाम हो जाएंगे जिससे ये एक दूसरे कोच पर नहीं चढ़ेंगे। ट्रेन के कोच साउंड प्रूफ बनाए गए हैं, इनमें बाहर का शोर शराबा सुनाई नहीं देगा। वंदे भारत एक्सप्रेस में बैठने वाले यात्रियों को सामान्य ट्रेनों की तरह बाहर की आवाज नहीं आएंगी। कुर्सियां ऐसी है कि 180 डिग्री एंगल पर घूम सकेंगी। कोच की दीवारों का 75 प्रतिशत हिस्सा पारदर्शी कांच का बना हुआ है। जिसमें बाहर का नजारा देखते ही बनेगा।
भोपाल से आगरा-दिल्ली के बीच 90 किमी की रफ्तार से ट्रायल रन
भोपाल. भोपाल से आगरा-दिल्ली के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रायल रन किया गया। आगरा स्टेशन पर तकनीकी जांच करने के बाद रात को ट्रेन दोबारा भोपाल के लिए रवाना की गई। बुधवार को हबीबगंज कोचिंग डिपो में ट्रेन की दोबारा तकनीकी जांच होगी। इसके पहले आरकेएमपी से ट्रायल रन के लिए ट्रेन रवाना हुई थी। आगरा तक इस ट्रेन को चलाकर देखा गया। ट्रेन में करीब 10 लोगों से अधिक का रेलवे स्टाफ रवाना हुआ था।
निजामुद्दीन से शाम 7 बजे ट्रेन आगरा लौटी
आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव के मुताबिक, मंगलवार दोपहर & बजे दिल्ली ट्रैक पर ट्रेन का ट्रायल किया गया। आगरा से ट्रेन करीब पौने दो घंटे में दिल्ली पहुंची। इसके बाद निजामुद्दीन से शाम 7 बजे ट्रेन आगरा लौटी।
अभी शेडयूल जारी नहीं
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का भोपाल से संचालन का औपचारिक शेड्यूल अभी तक जारी नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि एक अप्रेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल आ रहे हैं। इसी के मद्देनजर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के औपचारिक उद्घाटन के लिए प्लेटफार्म नंबर एक के बाहर संभावित कार्यक्रम स्थल तैयार किया जा रहा है। पीएम के काफिले के वाहनों को आने एवं जाने के लिए रास्ता बनाया जा रहा है। स्टेशन परिसर के आसपास नगर निगम के माध्यम से रंग रोगन का कार्य करवाया जा रहा है।
परिसर का निरीक्षण
मंगलवार को दिल्ली एवं भोपाल के इंटेलीजेंस विंग ने कलेक्टर अविनाश लवानिया, पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र एवं रेलवे अधिकारियों के साथ रानी कमलापति रेलवे स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया एवं निजी कंपनी के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8jj9wi

Hindi News/ Bhopal / देखें Video: नए जमाने की ट्रेन- वंदे भारत के कोच साउंड प्रूफ, हादसे के वक्त एक-दूसरे पर नहीं चढेंग़े

ट्रेंडिंग वीडियो