scriptनवरात्रि में 9 दिन व्रत से 3 गजब के फायदे, भूलकर भी ना करें ये गलती | navratri 2024 fasting amazing 3 benefits body detoxed get best effect do not do this mistake | Patrika News
भोपाल

नवरात्रि में 9 दिन व्रत से 3 गजब के फायदे, भूलकर भी ना करें ये गलती

Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि के 9 दिन के व्रत कर रही हैं, तो ये खबर आपके लिए है, नौ दिन की ये फास्टिंग के दौरान आपकी जरा सी गलती सेहत पर भारी पड़ सकती है, वहीं कुछ बातों का ध्यान रखकर नवरात्रि व्रत रखे जाएं तो नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास…

भोपालOct 03, 2024 / 01:41 pm

Sanjana Kumar

Navratri 2024
Navratri 2024 Fasting Effects: आस्था का प्रतीक माने जाने वाले नवरात्र (Navratri 2024) का पर्व शुरू हो चुका है, मां दुर्गा के भक्तों ने व्रत संकल्प लेते हुए पहला व्रत (Navratri Fasting) रखा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये व्रत केवल आपकी आस्था से नहीं जुड़े हैं, बल्कि आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत का ख्याल रखने में भी आपकी मदद करते हैं।
दरअसप आप कोई भी व्रत रखें, व्रत (Fast) रखने से बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। इसके कारण शारीरिक और मानसिक सेहत पर शानदार प्रभाव पड़ता है। आधुनिक चिकित्सा में पाया गया है कि 9 दिन के ये व्रत आपकी संपूर्ण सेहत पर बेहतरीन तरीके से सकारात्मक असर दिखाते हैं।
आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. नितिन उज्जालिया ने बताया कि नवरात्र के दिनों में मैदा, प्याज, लहसुन जैसे तामसिक भोजन से व्यक्ति पूरी तरह से दूर हो जाता है। इसका असर सेहत पर नजर आता है।

मन प्रसन्न और कार्यक्षमता को मिलता है बढ़ावा

जर्नल द लैंसेट में छपे एक शोध के अनुसार त्योहार के दौरान दुर्गा पूजा पंडाल जाना, व्रत रखना, गरबा नाइट्स से लेकर नए नए कपड़े पहनना मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालते हैं। साथ ही तनाव कम करने में सहायक होते हैं।
इसके साथ ही व्रत रखने से इंसान का दिमाग खुशी पैदा करने वाले हार्मोन रिलीज करता है। इससे आपके दिल, मस्तिष्क और इयून सिस्टम की कार्यक्षमता को बढ़ावा मिलता है। व्रत के दौरान शरीर पहले से मौजूद ग्लूकोज, फैट, कीटोन्स का इस्तेमाल करता है।

Hindi News / Bhopal / नवरात्रि में 9 दिन व्रत से 3 गजब के फायदे, भूलकर भी ना करें ये गलती

ट्रेंडिंग वीडियो