scriptभोपाल में आए 90 लाख रुपए तक के 215 घोड़े, 12 दिसंबर से होगा नेशनल टूर्नामेंट | National Junior Equestrian Tournament 12 December in Bhopal | Patrika News
भोपाल

भोपाल में आए 90 लाख रुपए तक के 215 घोड़े, 12 दिसंबर से होगा नेशनल टूर्नामेंट

नेशनल टूर्नामेंट में चार ईवेंट होंगे, जिसमें पहले ड्रेसाज, फिर शो जंपिंग फिर टेंट पैंगिंग और अंत में क्रॉसकंट्री होगा, इन चारों इवेंट में अलग-अलग घोड़े शामिल होंगे।

भोपालDec 11, 2022 / 01:58 pm

Subodh Tripathi

भोपाल में आए 90 लाख रुपए तक के 215 घोड़े, 12 दिसंबर से होगा नेशनल टूर्नामेंट

भोपाल में आए 90 लाख रुपए तक के 215 घोड़े, 12 दिसंबर से होगा नेशनल टूर्नामेंट

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 12 दिसंबर से नेशनल जूनियर घुड़सवारी टूर्नामेंट की शुरुआत हो रही है, जिसमें जर्मनी, आयरलैंड सहित देशभर से एक से बढक़र एक और कीमती घोड़े आए हैं, जिनकी की कीमत भी 10 लाख रुपए से लेकर 90 लाख रुपए तक है। इन घोड़ों को देखने भर के लिए भी लोग देशभर से पहुंच रहे हैं।

देशभर से आए 215 स्पेशल घोड़े
जानकारी के अनुसार भोपाल में सोमवार से आयोजित होने वाली नेशनल जूनियर घुड़सवारी टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए करीब 215 घोड़े आए हैं, आप भी इन घोड़ों को नजदीक से देखना चाहते हैं, तो ये समय सबसे अच्छा है। ये घोड़े कोई शादी ब्याह में शामिल होने वाले नहीं बल्कि रेस के घोड़े होते हैं, जिनकी कीमत भी लाखों रुपए में है, इनकी कीमत इनकी नस्ल और घुड़सवारी में दौड़ से तय होती है।

यहां होगा नेशनल टूर्नामेंट
ये टूर्नामेंट राजधानी भोपाल में स्थित मध्यप्रदेश घुड़सवारी अकादमी में होने जा रहा है, जिसका क्षेत्रफल करीब 25 एकड़ है। इन घोड़ों के लिए अस्थाई रूप से अस्तबल भी बनाया है, जहां ये घोड़े रूकेंगे, इनके ठहरने से लेकर नहाने धोने और खाने पीने की भी स्पेशल व्यवस्था की गई है।

सबसे महंगा है एमपी का ये घोड़ा
देशभर से आए घोड़ों में सबसे कीमती घोड़ा मध्यप्रदेश का है, जिसकी कीमत करीब 90 लाख रुपए है, बताया जा रहा है कि ये घोड़ा भोपाल की ही एक महिला का है, इनके पास अन्य तीन घोड़े और भी है, जिनकी कीमत भी करीब 40-40 लाख रुपए है। भोपाल में आयोजित टूर्नामेंट में शामिल घोड़े कोयम्बटूर, जयपुर, मैसूर, बेंगलुरू, दिल्ली, सागर, हैदराबाद, लखनऊ सहित जर्मनी और आयरलैंड के घोड़े भी शामिल है, इस टूर्नामेंट में करीब चार इवेंट होंगे, जिसमें 25 गोल्ड, 25 सिल्वर और 25 ब्रॉन्ज मेडल ईवेंट अनुसार दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : कैंसर पहाड़ी का नाम बदलने पैदल पहुंची महारानी प्रियदर्शनी

जर्मनी और आयरलैंड से लाए कीमती घोड़े
इस नेशनल टूर्नामेंट में चार ईवेंट होंगे, जिसमें पहले ड्रेसाज, फिर शो जंपिंग फिर टेंट पैंगिंग और अंत में क्रॉसकंट्री होगा, इन चारों इवेंट में अलग-अलग घोड़े शामिल होंगे। इन घोड़ों को भी अलग-अलग ईवेंट के हिसाब से तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि मप्र शासन के खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित घुड़सवारी अकादमी में 32 घोड़े हैं। जिसमें जर्मनी से लाया गया एक घोड़ा 63 लाख रुपए का है, वहीं आयरलैंड से लाए गए घोड़े भी यहां मौजूद हैं, जिनकी कीमत भी 50-50 लाख रुपए बताई जा रही है।

Hindi News/ Bhopal / भोपाल में आए 90 लाख रुपए तक के 215 घोड़े, 12 दिसंबर से होगा नेशनल टूर्नामेंट

ट्रेंडिंग वीडियो