scriptMP Weather Alert: एमपी में भारी बारिश, आज 19 जिलों में मौसम विभाग का Alert | MP Weather Alert Meteorological department heavy rain alert in 19 district in MP know 5 big city weather forecast today tomorrow | Patrika News
भोपाल

MP Weather Alert: एमपी में भारी बारिश, आज 19 जिलों में मौसम विभाग का Alert

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है, नदी नाले उफान पर हैं, इधर मौसम विभाग ने शनिवार 6 जून को प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जानें 6 औऱ 7 जुलाई को एमपी के 5 बड़े शहरों में कैसा रहेगा मौसम

भोपालJul 06, 2024 / 11:54 am

Sanjana Kumar

MP Weather Alert
MP Weather Alert: प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार को भोपाल-इंदौर, ग्वालियर, सागर समेत 23 जिलों में पानी गिरा। डिंडोरी में नर्मदा नदी उफान पर आ गई। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने सिस्टम के असर में मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर जारी है।
पिछले 24 घंटों में पश्चिम मध्य प्रदेश के गुना में सबसे अधिक 100 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं पूर्वी मप्र में डिंडोरी में 80 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने शनिवार 6 जुलाई को प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain Alert) की चेतावनी जारी की है।
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि मानसून द्रोणिका के उत्तर प्रदेश से गुजरने के कारण उत्तर प्रदेश से लगे प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में, उज्जैन, जबलपुर संभाग के जिलों में वर्षा होने का सिलसिला बना हुआ है। प्रदेश में बारिश के दो सिस्टम एक्टिव हैं। इससे पूरे प्रदेश बारिश का दौर जारी है।

पचमढ़ी में पारा 26.6 डिग्री

शुक्रवार को छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, नौगांव, सागर, सतना, टीकमगढ़, उमरिया, मलाजखंड, भोपाल, बैतूल, धार, गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रायसेन, शिवपुरी और उज्जैन में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। बारिश से दिन के तापमान में खासी गिरावट हुई है। हिल स्टेशन पचमढ़ी में पारा 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पन्ना में नाले में बही दो सगी बहनें, मौत

उधर पन्ना जिले के सलेहा थाना क्षेत्र के घुटेही पिपरहा गांव में शुक्रवार को दो सगी बहनें नाले के तेज बहाव में बह गईं, जिससे उनकी मौत हो गई। वहीं एक की हालत गंभीर बनी हुई है। तीनों नाले में नहाने गई थी। तभी ये हादसा हो गया।

डिंडोरी में उफान पर नर्मदा नदी

डिंडोरी में पिछले एक सप्ताह से रुक-रुककर हो रही बारिश से नर्मदा समेत सहायक नदियों का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। जलस्तर बढ़ने से नर्मदा का दृश्य बांध जैसा दिखने लगा है। इस दृश्य को देखने के लिए नर्मदा किनारे सुबह-शाम बड़ी संख्या में स्थानीय लोग आ रहे हैं। कुछ लोग रिस्क लेकर नदी में उतरते भी दिख रहे हैं।
heavy rain alert

आज यहां भारी बारिश (Heavy Rain Alert in 19 Districts in MP)

मौसम विभाग ने नीमच, गुना, शिवपुरी, श्योपुर, राजगढ़, अगरमालवा, मंदसौर, अशोकनगर, भंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, मैहर समेत 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

एमपी के 5 बड़े शहरों में 6 और 7 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम(MP weather Alert today and tomorrow)

  • 1. भोपाल में दिनभर हल्की से मध्यम बारिश का दौर चलेगा। न्यूनतम तापमान 24.81 डिग्री तथा अधिकतम 28.08 डिगमरी सेल्शियस रहने की संभावना। ऐसा ही मौसम रविवार को रहेगा। रविवार को तापमान में वृद्धी दर्ज की जा सकती है। रविवार को राजधानी भोपाल में तापमान 24.85 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतमा 29.42 डिग्री रह सकता है।

  • 2. इंदौर में 6 जुलाई को दिन भर हल्की से मध्यम बारिश का दौर चलेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 27.56 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 23.84 रहने की उम्मीद।
    7 जुलाई रविवार को इंदौर में अधिकतम तापमान 30.01 तथा न्यूनतम तापमान 2.84 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। इस बीच दिनभर हल्की से मध्यम बारिश का दौर भी जारी रहेगा।
  • 3. ग्वालियर शहर में मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। शनिवार 6 जुलाई को यहां अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं रविवार 7 जुलाई से मौसम में बदलाव हो सकता है। यहां बादल छाए रहेंगे। और तापमान में वृद्धि दर्ज की जा सकती है। यहां तापमान 36 डिग्री पहुंच सकता है।

  • 4. जबलपुर में शनिवार 6 जुलाई और रविवार 7 जुलाई को गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना। 6 और 7 जुलाई को यहां अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
  • 5. उज्जैन में शनिवार 6 जुलाई तथा रविवार 7 जुलाई को गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है। यहां 6 जुलाई को अधिकतम तापमान 29 डिग्री तथा रविवार को 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
ये भी पढे़ं: Heavy Rain Alert in Gwalior: ग्वालियर में भारी बारिश का अलर्ट जारी, 6, 7 और 8 जुलाई तक झूमकर बरसेंगे बादल

Hindi News/ Bhopal / MP Weather Alert: एमपी में भारी बारिश, आज 19 जिलों में मौसम विभाग का Alert

ट्रेंडिंग वीडियो