scriptएमपी में पुलिस भर्ती में बड़ा बदलाव, रुकेगा फर्जीवाड़ा, सही परीक्षार्थी चुनने शुरु होगी ऑनलाइन प्रक्रिया | MP Police Bharti Online process for verification will start in MP Police Bharti | Patrika News
भोपाल

एमपी में पुलिस भर्ती में बड़ा बदलाव, रुकेगा फर्जीवाड़ा, सही परीक्षार्थी चुनने शुरु होगी ऑनलाइन प्रक्रिया

MP Police Bharti Online process for verification मध्यप्रदेश में पुलिस की भर्ती MP Police Bharti में बड़ा बदलाव किया गया है।

भोपालSep 02, 2024 / 06:23 pm

deepak deewan

Police Bharti

Police Bharti

MP Police Bharti Online process for verification will start in MP Police Bharti मध्यप्रदेश में पुलिस की भर्ती MP Police Bharti में बड़ा बदलाव किया गया है। पुलिस भर्ती में प्राय: गड़बड़ी की शिकायत की जाती हैं। ऐसी शिकायतों को रोकने के लिए पुलिस में नियुक्तियों के लिए अब प्रक्रिया बदल दी गई है। पुलिस भर्ती में वेरिफिकेशन के लिए अब ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु होगी। प्रदेश में इसी साल होनेवाली पुलिसकर्मियों की भर्ती नई प्रक्रिया के अनुसार की जाएगी।
मध्यप्रदेश में पुलिस भर्ती में अब आधार से ऑनलाइन वेरिफिकेशन होगा। प्रदेश में होने वाली नई पुलिस भर्ती में अब यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी। परीक्षार्थियों का सत्यापन आधार के माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन वेरिफिकेशन
व्यवस्था लागू करने के लिए प्रदेश के गृह विभाग ने अधिसूचना भी जारी कर दी है।
बताया जा रहा है कि यूपी में पुलिस की भर्ती परीक्षा में व्यापक गड़बड़ी हुईं। ये गड़बड़ी सामने आने के बाद भारत सरकार सक्रिय हुई। केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में आधार वेरिफिकेशन सिस्टम लागू करने को कहा है। इसी के अंतर्गत अब मध्यप्रदेश में भी ऑनलाइन वेरिफिकेशन किया जाएगा।
पुलिस भर्ती में परीक्षार्थियों का सत्यापन आधार के माध्यम से करने की शुरूआत इसी साल से हो जाएगी। पुलिस कर्मियों की भर्ती के लिए चुने गए 5 हजार परीक्षार्थियों का सत्यापन अब इसी आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन वेरिफिकेशन से पुलिस भर्ती में गड़बड़ी रुकने की आस जागी है। पेपर लीक होने, असल परीक्षा​र्थी की बजाए किसी अन्य व्यक्ति द्वारा पेपर देने आदि गड़बड़ी रोकने के लिए आधार से सत्यापन की प्रक्रिया लागू की जा रही है।
गौरतलब है कि हाल ही में प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेड़कर मामले में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) में हुई गड़बड़ी भी सामने आई थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने यूपीएससी में पंजीकरण से लेकर परीक्षा के विभिन्न चरणों में परीक्षार्थियों की पहचान करने आधार से सत्यापन की प्रक्रिया लागू कर दी है।
नई व्यवस्था
प्रदेश में गैर राजपत्रित पदों पर कर्मचारी चयन मंडल द्वारा भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। संबंधित विभाग चयनित परीक्षार्थी का सत्यापन करने के लिए उनके दस्तावेजों की मैन्युअली जांच करता है। नई व्यवस्था में भर्ती परीक्षा में परीक्षार्थी का आधार से सत्यापन होगा और चयन के बाद भी आधार से ही सत्यापन किया जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / एमपी में पुलिस भर्ती में बड़ा बदलाव, रुकेगा फर्जीवाड़ा, सही परीक्षार्थी चुनने शुरु होगी ऑनलाइन प्रक्रिया

ट्रेंडिंग वीडियो