scriptबड़ा फैसला, अब सरकार चलाएगी निजी स्कूल | MP News Big decision of mp government will run private schools District Education Department bhopal rape case | Patrika News
भोपाल

बड़ा फैसला, अब सरकार चलाएगी निजी स्कूल

MP News: राजधानी भोपाल के भदभदा इलाके में 3 साल की बच्ची से दुष्कर्म का मामला, मोहन सरकार सख्त, एमपी में अपनी तरह की पहली कार्रवाई, स्कूल की व्यवस्था जिला शिक्षा विभाग ने हाथ में ले ली…

भोपालOct 04, 2024 / 09:06 am

Sanjana Kumar

MP Education Department

जिला शिक्षा विभाग संचालित करेगा निजी स्कूल।

MP News: राजधानी के भदभदा इलाके में 3 साल की बच्ची से दुष्कर्म के बाद स्कूल की व्यवस्था जिला शिक्षा विभाग ने हाथ में ले ली। स्कूल संचालन के लिए प्रशासक की नियुक्ति की है। शुक्रवार से कक्षाएं शुरू होंगी। प्रदेश में यह अपनी तरह की पहली कार्रवाई है। पंद्रह दिन पहले स्कूल के आइटी शिक्षक ने तीन साल की बच्ची से दुष्कर्म किया।
स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के भविष्य को देखते हुए बीच सत्र में मान्यता निरस्त न करने का फैसला लिया। डीईओ नरेन्द्र अहिरवार ने बताया कि विभाग ने जम्मूसरकलां बैरसिया हाई स्कूल के प्राचार्य ब्रजेंद्र कटारे को प्रशासक नियुक्त कर दिया। बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए इस साल स्कूल की मान्यता निरस्त नहीं की जा रही है। स्कूल स्टाफ सहित अन्य व्यवस्था पहले जैसी रहेगी। स्कूल प्रबंधन प्रशासक को रिपोर्ट करेगा। कलेक्टर ने अगले साल मान्यता का नवीनीकरण नहीं करने की रिपोर्ट भेजी है।

बच्चों की पढ़ाई न छूटे, इसलिए खोला स्कूल

नर्सरी से कक्षा आठवीं तक के इस स्कूल में 324 विद्यार्थी हैं। 79 बच्चों का एडमिशन आरटीई के तहत हुआ है। सत्र शुरू हुए करीब छह माह हो चुके हैं। अब स्कूल बंद होता तो बच्चों की पढ़ाई पर असर होता, इसलिए यह फैसला लिया गया।

एक हफ्ते चली जांच: सुरक्षा इंतजाम देखे

घटना के बाद स्कूल सील किया, कलेक्टर ने जांच के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी बनाई। मान्यता निरस्त करने का प्रस्ताव भेजा। एक हफ्ते स्कूल में वेरिफिकेशन के साथ सीसीटीवी सहित अन्य इंतजामों की जांच हुई।

Hindi News / Bhopal / बड़ा फैसला, अब सरकार चलाएगी निजी स्कूल

ट्रेंडिंग वीडियो