scriptबेटियों को भारत की सीमाओं की सैर कराने वाली है सरकार, देश प्रेम रखने वाले युवा ऐसे करें आवेदन | MP government Ladli Lakshmi tour indian borders maa tujhe salam yojana | Patrika News
भोपाल

बेटियों को भारत की सीमाओं की सैर कराने वाली है सरकार, देश प्रेम रखने वाले युवा ऐसे करें आवेदन

मां तुझे प्रणाम योजना के तहत इस बार 200 लाडली लक्ष्मियों को देश की सीमाओं की सैर कराएगी मध्य प्रदेश सरकार। हर जिले से 3-4 लड़कियों का होगा चयन।

भोपालMay 07, 2023 / 04:49 pm

Faiz

News

बेटियों को भारत की सीमाओं की सैर कराने वाली है सरकार, देश प्रेम रखने वाले युवा ऐसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ( Shivraj Government ) इस बार सूबे की लाड़ली बेटियां देश की सीमा ( Indian Border ) की सैर कराने वाली है। राज्य सरकार (MP government) की ओर से इसके लिए 200 लाड़ली लक्ष्मियों (Ladli Lakshmi) को देश की सीमाएं घुमाने की योजना ( mp government scheme ) बनाई है। इसके लिए प्रदेश के हर जिले से 3 से 4 छात्राओं का चयन होगा। इसी कड़ी में महिला एवं बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department) के आयुक्त (Commissioner) ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक की छात्राओं के नाम खेल युवा कल्याण मंत्रालय ( Ministry of Sports Youth Welfare ) को भेजने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के अनुसार, मां तुझे प्रणाम योजना कार्यक्रम के तहत मध्य प्रदेश की बेटियों को देश की सीमा पर भेजा जाएगा। पिछले साल भी खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा चलाए गए इस कार्यक्रम के तहत सूबे की बेटियों को देश की सीमा पर भेजा गया था। पिछले साल 196 बेटियों को सरकार ने बाघा बॉर्डर भेजा था। उस दौरान ये सभी छात्राएं अपने अपने गांव की मिट्टी लेकर गईं थी और देश की सरहदों पर तैनात जवानों के माथे पर उस मिट्टी से तिलक किया था। फिलहाल, इस बार सभी जिलों से नाम स्वीकृत होने के बाद बेटियों को कब और किस अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पर भेजा जाएगा, ये सुनिश्चित होगा।

 

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री ने बताया- बजरंगबली और बजरंगदल में क्या है अंतर


क्या है ‘मां तुझे प्रणाम योजना’ ?

मध्य प्रदेश सरकार ने साल 2013 में ‘मां तुझे प्रणाम योजना’ शुरु की थी। मध्य प्रदेश के युवाओं में देश के प्रति प्रेम और सम्मान की भावना के प्रति जागरुक करने के लिए मध्य प्रदेश की ओर से योजना लॉन्च की गई। योजना के तहत प्रदेश सरकार हर साल राज्य के युवाओं के देश की अलग अलग अंतर्राष्ट्रीय सरहदों पर भेजती है, ताकि आज की पीड़ी भारतीय सेना को करीब से जाने और देश सेवा के इस बल्दान के प्रति प्रेरित हों। सरकार का मानना है कि, युवाओं के जरिए युवाओं में राष्ट्र प्रेम बढ़ रहा है।


…तो ये लेख आपके लिए ही है

हर साल की तरह इस साल भी मध्य प्रदेश सरकार की ओर से मां तुझे सलाम योजना के तहत प्रदेशभर से 200 छात्राओं का चयन करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए सरकार की ओर से हर जिले से करीब 3 से 4 नाम मांगे हैं। ऐसे में अगर आप भी देश प्रेम की भावना रखते हुए भारतीय सेना को करीब से जानना चाहते हैं तो ये लेख आपके काम आ सकता है।


मां तुझे प्रणाम योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई मां तुझे प्रणाम योजना का मूल उद्देश्य राज्य के युवा – युवतियों के मन में राष्ट्र सम्मान को बढ़ाना देना है। इससे आगे चलकर देश में कभी भी सेना को अगर सहायता की जरूरत होगी तो देश के जागरुक युवा देश सेवा के लिए आगे बढ़ेंगे। मां तुझे प्रणाम योजना का उद्देश्य उन सैनिकों के प्रति युवाओं में सम्मान बढ़ाना है जो देश की सरहदों की रक्षा कर रहे हैं। योजना का मूल ये है कि, योजना के तहत प्रदेश के बेटे – बेटियों में देश के प्रति समर्पण भाव बढ़ सकें।


योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेज

-आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
-लाभार्थी का चरित्र प्रमाण पत्र
-आवेदनकर्ता का शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
-मेडिकल सर्टिफिकेट
-लाभार्थी का आयु प्रमाण पत्र
-आवेदनकर्ता का निवास प्रमाण पत्र
-फिटनेस सर्टिफिकेट
-शिक्षा एवं खेल/ स्काउट /एनसीसी /एनएसएस /सामाजिक क्षेत्र से संबधित प्रमाण पत्र


मां तुझे प्रणाम योजना के लिए जरुरी पात्रता

– आवेदक की उम्र 15 साल से 25 साल के बीच होना अनिवार्य है।
– योजना में चयन होने के लिए युवाओं को शिक्षा एवं खेल/ स्काउट /एनसीसी /एनएसएस /सामाजिक क्षेत्र से होना अनिवार्य है।
– योजना के तहत देश की सरहदों पर जाने की इच्छा रखने वाले युवाओं को पूरी तरह स्वस्थ होना जरूरी है।
– आवेदक को मध्य प्रदेश का निवासी होना जरुरी है।
– एक बार आवेदन करने वाले अभ्यर्थी दुबारा आवेदन करने के योग्य नहीं हैं।
– योजना का लाभ बेटे और बेटियों के लिए ही रहेगा।


मां तुझे सलाम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

मां तुझे प्रणाम योजना के आवेदन के लिए आपको सबसे पहले राज्य सरकार की खेल तथा युवा कल्याण विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर मां तुझे सलाम योजना की लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां आपके सामने एक एप्लिकेशन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको पूछी जाने वाली सभी व्यक्तिगत जानकाकरियां दस्तावेजों के आधार पर भरनी होंगी। सभी इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। यहां आपका फॉर्म सबमिट हो चुका होगा।


मां तुझे सलाम योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

मां तुझे प्रणाम योजना का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिला कार्यालय में जाकर मां तुझे सलाम योजना का फॉर्म लेना होगा। यगां भी आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी जानकारियां दस्तावेजों के आधार पर भरना होंगी। यहां आपको संबंधति दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच करने होंगे। इसके बाद ये फॉर्म जिला कार्यालय में जमा करना होगा।


मां तुझे प्रणाम योजना की चयन प्रक्रिया

मां तुझे प्रणाम योजना के तहत मध्य प्रदेश के हर जिले के अनुसार हर बार अलग अलग चयन होता है। इस बार लाड़ली लक्ष्मी योजना की लभार्थी छात्राओं को देश की सरहद पर ले जाने की तैयारी है और इसके लिए इस बार हर जिले से 3 से 4 छात्राओं को चुना जाएगा। चयन प्रक्रिया मध्य प्रदेश के सभी जिलों से की जाएगी। चयन प्रक्रिया के तहत प्रदेशभर से इस बार कुल 200 छात्राओं की सूची बनाई जाएगी। चयनित छात्राओं को भारतीय सीमा पर ले जाने से पहले जरूरी दिशा निर्देशों के साथ साथ जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें तकनीकी और विभिन प्रकार के हथियारों का प्रशिक्षण भी शामिल है। चयन हुए उम्मीदवारों को सेना द्वारा शारीरिक प्रशिक्षण भी दिया जाता है। देश की सीमा पर जाकर युवाओं को युद्ध निति तथा तकनीकी ज्ञान भी दिया जाता है।


योजना के तहत देश की सीमाओं में से एक पर जा सकते है

मां तुझे प्रणाम योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा देश की इन सीमाओं को चिन्हित किया गया है। चयनित उम्मीदवार इन्ही सीमाओं में से हर बार के अनुसार एक सीमां पर जाने का मौका पा सकते हैं। जैसे- लेह, कारगिल, द्रास, वाघा-हुसैनवाला, लोंगेवाला, आरएस पुरा, तनोट माता मंदिर, बाड़मेर, बीकानेर, तुरा, कोच्चि, जयगांव, पेट्रापोल और नाथुला दर्रा पर अनुभव के लिए ले जाया जाता है।

//?feature=oembed

Hindi News / Bhopal / बेटियों को भारत की सीमाओं की सैर कराने वाली है सरकार, देश प्रेम रखने वाले युवा ऐसे करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो