scriptMP Flood: भारी बारिश से एमपी में त्राहिमाम, कभी भी खुल सकते हैं इन बांधों के गेट, मच सकती है बड़ी तबाही | Patrika News
भोपाल

MP Flood: भारी बारिश से एमपी में त्राहिमाम, कभी भी खुल सकते हैं इन बांधों के गेट, मच सकती है बड़ी तबाही

MP Flood: मध्यप्रदेश में बारिश के रौद्र रुप के कारण प्रदेश के कई बांधों में पानी का स्तर बढ़ गया है। जिस वजह से एमपी में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।

भोपालJul 26, 2024 / 03:14 pm

Himanshu Singh

bargi dam jabalpur

bargi dam jabalpur

MP Flood: मध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं। एमपी के कई डैम अब पानी से लबालब भर गए हैं। अब ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि कई डैमों के गेट कभी भी खोले जा सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन ने आसपास के क्षेत्रों को चेतावनी भी जारी कर दी है। वहीं निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को दूसरे इलाके में जाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

इन डैमों के खुलने से मच सकती है तबाही


बरगी डैम के गेट कभी भी खोले जा सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इसके लिए रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना के अधिकारी ने बताया है कि डैम में तीन दिन में 465 मिलियन घन मीटर पानी की आवक दर्ज की गई है। अभी भी प्रति सेकेंड 1432 घन मीटर ( 50 हजार 571 घन फुट ) पानी की आवक हो रही है। वर्षा जल की आवक की यही रतार रही, तो 28 जुलाई को डैम का जलस्तर 418 मीटर के ऊपर पहुंचने की सभावना है। बांध के ऑपरेशनल मैन्युल के अनुसार 31 जुलाई तक इसे 417.50 मीटर रखा जाना निर्धारित है। वर्षा वपानी की आवक को देखते हुए डैम का जल स्तर 418 मीटर पहुंचने पर इसके गेट कभी भी खोले जा सकते हैं।
तवा डैम में जलस्तर बढ़ रहा है। नर्मदापुरम, पचमढ़ी और बैतूल सहित अन्य जगहों में भारी बारिश के चलते तवा डैम का पानी बढ़ता जा रहा है। तवा डैम का अधिकतम जलस्तर 1166 फीट है। अभी तवा डैम 6 मीटर के आसपास खाली है। बांध की स्थिति को कंट्रोल करने के लिए उसके पांच गेट खोले जा सकते हैं।
mp dams water level
धसान नदी में बाढ़ के चलते सुजारा डैम के गेट खोले गए हैं। जिसके कारण टीकमगढ़ से छतरपुर जाने के लिए रास्ता पूरी तरह से बंद है। ऐसी ही स्थिति सागर और दमोह में भी बनी हुई है। सुजारा डैम के गेट खोलने के कारण आसपास के गांवों में बाढ़ आ गई है। इससे लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ है।
सतपुड़ा डैम के बीते दिनों ही 11 गेट खोले गए थे। बैतूल की घोड़ाडोंगरी तहसील के सतपुड़ा डैम सारनी का वॉटर लेवल अचानक बढ़ गया था। जिस वजह से सतपुड़ा डैम ने 230 mm यानी 9 इंच बारिश दर्ज की गई थी। जिस वजह से सतपुड़ा डैम के गेट खोले गए थे। यहां पर बागदेव पुल के ऊपर पानी बहने से नेशनल हाईवे बंद था।

Hindi News/ Bhopal / MP Flood: भारी बारिश से एमपी में त्राहिमाम, कभी भी खुल सकते हैं इन बांधों के गेट, मच सकती है बड़ी तबाही

ट्रेंडिंग वीडियो