scriptMP Assembly Monsoon Session : 1 जुलाई से शुरू होगा मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र, पहला बजट पेश करेगी मोहन सरकार | MP Assembly Monsoon Session 2024 Assembly will start from 1 July to 19 july Mohan government will present first budget | Patrika News
भोपाल

MP Assembly Monsoon Session : 1 जुलाई से शुरू होगा मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र, पहला बजट पेश करेगी मोहन सरकार

MP Assembly Monsoon Session : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर की चर्चा और राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अनुमोदन के बाद विधानसभा सचिवालय ने विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर अधूसिचना जारी किया है।

भोपालJun 10, 2024 / 12:38 pm

Faiz

budget mp
MP Assembly Monsoon Session : मध्य प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र की तारीखों का ऐलान किया जा चुका है। विधानसभा सचिवालय से इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर की चर्चा और राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अनुमोदन के बाद विधानसभा सचिवालय ने विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर अधूसिचना जारी की है। बता दें कि मानसून सत्र की शुरुआत 1 जुलाई से शुरू होगी, जो 19 जुलाई तक जारी रहेगी। इस सत्र में कुल 14 बैठकें होंगी। इस सत्र के दौरान प्रदेश की मोहन सरकार अपना पहला पूर्ण बजट पेश करेगी।
मध्य प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के पहले हफ्ते में प्रदेश की मोहन सरकार की ओर से बजट पेश किया जाएगा। ये भी बता दें कि फरवरी में बजट सत्र के दौरान लोकसभा चुनाव के कारण एक लाख 45 हजार करोड़ रुपए अधिक का लेखानुदान पेश किया गया था। विभागीय बजट अनुमानों पर चर्चा के बाद विनियोग विधेयक पारित कर विधि एवं विधायी विभाग के माध्यम से राज्यपाल की अनुमति के लिए भेजा जाएगा।
यह भी पढ़ें- सत्र से पहले मध्य प्रदेश सरकार ने बजट पर मांगे सुझाव, अगर आपके पास है कोई आइडिया तो यहां बताएं

1 से 19 जुलाई तक इन तारीखों में होगी बैठकें

विधानसभा के मानसून सत्र में कुल 14 बैठक होंगी। इन बैठकों के लिए तारीखें भी तय की जा चुकी हैं। सत्र की शुरुआत 1 जुलाई को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ होगी। इस सत्र में 2 जुलाई, 3 जुलाई, 4 जुलाई, 5 जुलाई, 8 जुलाई, 9 जुलाई, 10 जुलाई, 11 जुलाई, 12 जुलाई, 15 जुलाई, 16 जुलाई, 18 जुलाई और 19 जुलाई 2024 को बैठकें आयोजित होंगी।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : बंद कमरे ने उगले राज, फर्श के नीचे निकलीं गणेश, मां वाग्देवी समेंत 79 देवी देवताओं की मूर्तियां, मुस्लिम पक्ष ने बताया साजिश

बजट की तैयारियों में जुटा विभाग

अब वित्त विभाग ने बजट की तैयारी शुरू कर दी हैं। 2024-25 पूर्ण बजट के लिए वित्त विभाग ने सभी विभागों से बजट के प्रस्ताव मंगाए हैं। साथ ही सभी विभागों के साथ उप-सचिव स्तरीय मीटिंग का दौर जारी है। बजट के लिए सभी विभागों के साथ ये बैठकें 5 जून तक जारी रहेंगी। इसके बाद विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें होंगी।

Hindi News/ Bhopal / MP Assembly Monsoon Session : 1 जुलाई से शुरू होगा मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र, पहला बजट पेश करेगी मोहन सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो