scriptMid Day Meal: बदल गया मिड डे मील का मेन्यू, अब और भी हेल्दी और टेस्टी होगी बच्चों की थाली | Mid Day Meal: PM Narendra Modi Changed the Menu of Mid Day Meal in Government School Now Stucents Thali will be healthier and Tasty in government schools | Patrika News
भोपाल

Mid Day Meal: बदल गया मिड डे मील का मेन्यू, अब और भी हेल्दी और टेस्टी होगी बच्चों की थाली

पीएम पोषण योजना के तहत सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों की सेहत अब और भी बेहतर हो सकेगी। दरअसल अब इन स्कूलों में मिलने वाली मिड डे मील की थाली के मेन्यू में कुछ बदलाव किए गए हैं

भोपालAug 17, 2023 / 11:24 am

Sanjana Kumar

mid_day_meal_menu_changed_now_children_take_healthy_and_tasty_lunch_with_millet.jpg

पीएम पोषण योजना के तहत सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों की सेहत अब और भी बेहतर हो सकेगी। दरअसल अब इन स्कूलों में मिलने वाली मिड डे मील की थाली के मेन्यू में कुछ बदलाव किए गए हैं, ताकि बच्चों को और बेहतर न्यूट्रिशन मिल सकें और वे बैलेंस डाइट लेकर हेल्दी हो सकें। बच्चों की सेहत को लेकर किए गए इस बदलाव के बाद अब बच्चों को मिड डे मील की थाली में दाल युक्त खाना और मौसमी सब्जियां शामिल की जाएंगी। आपको बता दें कि शिक्षा परिषद की ओर से यह मेन्यू जारी किया गया है। इसके साथ ही इन बच्चों को मिलेट्स, श्री अन्न या मोटा अनाज भी दिया जाएगा।

बदला गया मेन्यू

एमपी के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिड डे मील योजना के तहत स्कूल में एक वक्त का खाना खिलाया जाता है। इस योजना का सीधा उद्देश्य बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना है। इसी के चलते जहां पहले बच्चों को 2 दिन दाल दी जा रही थी। उसे अब बढ़ाकर 4 दिन किया जा रहा है। मेन्यू में मोटा अनाज भी शामिल किया जाएगा। यह अनाज अब बच्चों को सप्ताह में एक बार दिया जाएगा।

जो नया मेन्यू जारी किया गया है उसके मुताबिक अब इन बच्चों को एक दिन मूंग की दाल और मौसमी सब्जी से बनी खिचड़ी का वितरण किया जाएगा। सोमवार के दिन रोटी के साथ मौसमी सब्जी और फल, मंगलवार को दाल, चावल, सब्जी, बुधवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी वाली तहरी और दूध, गुरुवार के दिन रोटी और सब्जी डली हुई दाल, शुक्रवार को मौसमी सब्जी से बनी बाजरे की खिचड़ी और मूंग की दाल, शनिवार को दाल चावल और सब्जी परोसी जाएगी।

Hindi News/ Bhopal / Mid Day Meal: बदल गया मिड डे मील का मेन्यू, अब और भी हेल्दी और टेस्टी होगी बच्चों की थाली

ट्रेंडिंग वीडियो