scriptपहाडिय़ों में बसा है बिरला मंदिर, लक्ष्मी और विष्णु की मनोहारी प्रतिमाएं | Laxminarayan Birla Mandir Bhopal Madhya Pradesh | Patrika News
भोपाल

पहाडिय़ों में बसा है बिरला मंदिर, लक्ष्मी और विष्णु की मनोहारी प्रतिमाएं

श्रद्धालुओं के लिए आस्था के साथ पर्यटन का केंद्र

भोपालNov 01, 2021 / 03:02 pm

Subodh Tripathi

पहाडिय़ों में बसा है बिरला मंदिर, लक्ष्मी और विष्णु की मनोहारी प्रतिमाएं

पहाडिय़ों में बसा है बिरला मंदिर, लक्ष्मी और विष्णु की मनोहारी प्रतिमाएं

भोपाल. शहर में माता लक्ष्मी का एक विशेष मंदिर है। जो पहाडिय़ों में स्थित होने के साथ ही झील के समीप होने के कारण श्रद्धालुओं के लिए आस्था के साथ पर्यटन का केंद्र भी बनता जा रहा है। यहां आने के बाद लोगों को काफी आनंद और शांति महसूस होती है। क्योंकि यहां का वातावरण पूर्ण रूप से प्राकृतिक हरियाली से ओतप्रोत और शांत है। ऐसे में दीपावली पर यहां विशेष पूजा अर्चना के साथ आकर्षक साज सज्जा भी आकर्षण का केंद्र रहेगी।

शहर में बिरला मंदिर के नाम से प्रसिद्ध मां लक्ष्मी का विशेष मंदिर है। यहां भगवान विष्णु के साथ विभिन्न देवी देवता भी विराजते हंै। यह मंदिर भोपाल के मालवीय नगर में पहाडिय़ों के बीच स्थित झील के दक्षिण दिशा में स्थित है। करीब 8 एकड़ जमीन पर फैले इस मंदिर की प्रसिद्धी देशभर में फैली है, भोपाल आने वाले लोग इस मंदिर में जरुर पहुंचते हैं।

मंदिर के पास है संग्रहालय


बिरला मंदिर के समीप एक संग्रहालय है। जहां विभिन्न देवी देवाताओं की प्रतिमाओं के साथ ही कई प्राचीन धरोहर देखी जा सकती है। यह संग्रहालय सोमवार छोड़कर हर दिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुला रहता है। यहां संगमरमर पर की गई नक्काशी काफी आकर्षित करती है। क्योंकि इन पर रामायण के उपदेश भी लिखे हैं।
आर्थिक प्रगति के लिए जरुर करें यह पूजा, यह पांच दिन विशेष


मंदिर है विशाल शंख आकर्षण का केंद्र

बिरला मंदिर में माता लक्ष्मी, विष्णु भगवान के अलावा मां जगदम्बा की प्रतिमा भी है। इसी के साथ बजरंग बली और शिवलिंग भी स्थापित है, जहां श्रद्धालु पूजा अर्चना कर अशीर्वाद लेते हैं। इसी मंदिर में एक विशाल शंख है, जो श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।

Hindi News / Bhopal / पहाडिय़ों में बसा है बिरला मंदिर, लक्ष्मी और विष्णु की मनोहारी प्रतिमाएं

ट्रेंडिंग वीडियो