scriptखाता खुलवाकर जमा करवाए लाखों रुपए, जांच में आरोपी बोला बैंक खाता मेरा नहीं | Lakhs of rupees were deposited in the account from unknown source | Patrika News
भोपाल

खाता खुलवाकर जमा करवाए लाखों रुपए, जांच में आरोपी बोला बैंक खाता मेरा नहीं

हवाला कारोबार का अंदेशा, ईओडब्ल्यू ने दर्ज किया केस, शुरु की जांच

भोपालNov 08, 2019 / 12:37 am

Sumeet Pandey

खाता खुलवाकर जमा करवाए लाखों रुपए, जांच में आरोपी बोला बैंक खाता मेरा नहीं

खाता खुलवाकर जमा करवाए लाखों रुपए, जांच में आरोपी बोला बैंक खाता मेरा नहीं

भोपाल. अयोध्या नगर स्थित राजीव नगर निवासी हरजीत धनवानी के खाते में अलग-अलग जगह से लाखों रुपए आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिए जमा होने के मामले में आर्थिक अपराध अन्वेषण प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) ने एफआईआर दर्ज की है। इसके बाद जांच शुरू कर दी गई। अन्य प्रांतों और अजीबो-गरीब नामों से हरजीत के खाते में जमा करवाए गए पैसे नगद निकाले गए। इससे यह संदेहास्पद ट्रांजेक्शन की श्रेणी में आ गया। ईओडब्ल्यू को इसकी सूचना मिली। ईओडब्ल्यू ने इसकी छानबीन की तो पता चला कि महिला-पुरुषों द्वारा धनवानी के खातों में पैसे जमा करवाए गए, जिन्हें वह भोपाल में नगद निकाल लिया करता था।
ईओडब्ल्यू की छानबीन में सामने आया है कि धनवानी न तो कहीं नौकरी करता है और न ही कहीं उसने बैंक में खाता खुलवाने के दौरान आय का स्रोत बताया। बैंक के रेकॉर्ड में खाता खोलते समय प्रोफेशन के कॉलम में दर्शाए गए सभी ज्ञात प्रोफेशन को नकार कर ‘अन्यÓ काम लिखा है। ईओडब्ल्यू ने इसकी और गहराई से छानबीन की तो संदेह गहराता गया। केस दर्ज करने के बाद अब ईओडब्ल्यू उन लोगों की तलाश और उनके काम, धंधे और आय के स्रोतों की जानकारी जुटा रही है, जिन्होंने धनवानी के खातों में पैसा जमा करवाया है।
बयान लिया तो कहा, बैंक वालों ने खोला होगा खाता

धनवानी ने 2014 में आईसीआईसीआई बैंक की अयोध्या नगर शाखा में खाता खुलवाया। इसी खाते में अन्य प्रांतों से पैसा आरटीजीएस और एनईएफटी से जमा करवाए गए। संदेहास्पद ट्रांजेक्शन के चलते छानबीन के दौरान ईओडब्ल्यू ने जब धनवानी का बयान लिया तो वह साफ मुकर गया। उसने पहले तो खुद का खाता होने से ही इंकार कर दिया। बाद में उसने कहा कि एक बार वह बैंककर्मी से चाय की दुकान पर मिला था। उसने बातों-बातों में मेरा फोटो खींचा था और उसी ने मेरे आधार, वोटर आईडी सहित अन्य दस्तावेज हासिल कर खाता खोला होगा। मैंने खाता नहीं खुलवाया और न ही इसका इस्तेमाल किया। लेकिन इस खाते में एक बार धनवानी के एसबीआई आनंद नगर ब्रांच के खाते से 50 हजार रुपए चेक से जमा किए गए। इससे साबित हो गया कि यह आईसीआईसीआई बैंक खाता भी धनवानी का ही है।
24 लाख रुपए जमा हुए

धनवानी के आईसीआईसीआई बैंक खाता 347205500013 में अलग-अलग समय में 24 लाख 20 हजार रुपए जमा हुए। इनमें रणछोड़ अंबालाल खंबाला, द्वारा 1 लाख 72 हजार, बेंगलुरू की बाजोरा मुखीम द्वारा 85 हजार, संतोष गगनदास दुधईया ने 55 हजार, 50 हजार रुपए जमा करवाए । ईओडब्ल्यू अब इन लोगों के नाम,पतों व खातों और उनके पास कहां से पैसा आया इसका ‘मनी ट्रैलÓ का पता लगाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जिन्होंने धनवानी के खाते में पैसा जमा करवाया, उनकी माली हालत खराब है और उनके पास इतनी मोटी रकम नहीं हो सकते। ऐसे में ईओडब्ल्यू को अंदेशा है कि कहीं यह पैसा हवाला अथवा अन्य अवैध गतिविधियों से जुड़े हुए तो नहीं है

Hindi News / Bhopal / खाता खुलवाकर जमा करवाए लाखों रुपए, जांच में आरोपी बोला बैंक खाता मेरा नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो