scriptLadli Behna Yojana : लाडली बहना के बाद लाडला भाई योजना, पढ़ें पूरा मामला | Ladli Behna Yojana maharashtra government announce Ladla Bhai Yojana after mp Ladli Behna read story | Patrika News
भोपाल

Ladli Behna Yojana : लाडली बहना के बाद लाडला भाई योजना, पढ़ें पूरा मामला

Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी लाडली बहना योजना भाजपा के लिए बेहद फायदेमंद रही है। इसकी चर्चा सिर्फ एमपी में ही नहीं, बल्कि देशभर में हो रही है। इससे मिलती जुलती योजनाएं देश के अन्य राज्य भी लागू करने की तैयारी कर रहे हैं।

भोपालJul 19, 2024 / 11:34 am

Faiz

Ladli Behna Yojana
Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी लाडली बहना योजना ( Ladli Behna Yojana ) के दम पर भारतीय जनता पार्टी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश की सत्ता में वापसी की थी। यही नहीं, 2024 के लोकसभा चुनाव में भी इसी योजना का बड़ा लाभ भाजपा को देखने को मिला है। प्रदेश की पिछली शिवराज सरकार ने विदानसभा चुनाव 2023 से पहले लाडली बहन योजना शुरू की थी। योजना के तहत शुरुआत में 1 हजार रूपए महीना प्रदेश की महिलाओं के खाते में डाले गए, जो अब बढ़कर 1250 रूपए प्रतिमाह हो गए हैं। सरकार ने योजना के तहत बांटी जाने वाली इस राशि को बढ़ाकर 3 हजार रूपए प्रतिमाह तक करने वादा किया है। ये योजना मध्य प्रदेश भाजपा के लिए इतनी फायदेमंद साबित हुई, जिसकी चर्चा सिर्फ एमपी नहीं बल्कि देशभर में है। लाडली बहना की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने भी लाडला भाई योजना का ऐलान किया है।
प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले लाडली बहना योजना की शुरुआत तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी, जिस का असर मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के साथ साथ लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिला। अब इसी लाडली बहना योजना का प्रभाव मध्य प्रदेश की सरहदें पार कर दूसरे राज्यों में भी होता दिख रहा है।
यह भी पढ़ें- Rain Alert : अगले 4 घंटों में शुरु होगी धमाकेदार बारिश, इन जिलों में गरज के साथ आंधी, बिजली गिरने की चेतावनी

‘लाडला भाई’ योजना में क्या है खास ?

आपको बता दें कि, मध्य प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी लाडली बहना योजना की तरह महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के युवाओं के लिए एक योजना शुरू करने की प्रावधान किया है। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने इसका ऐलान किया और कहा कि वो तमाम युवा जो बेरोजगार है। उनके लिए महाराष्ट्र सरकार लाडला भैया योजना ला रही है। योजना के तहत 12वीं पास विद्यार्थी को 6 हजार रूपए, , डिप्लोमा धारक को 8 हजार और ग्रेजुएट विद्यार्थी को हर माह 10 हजार रूपए दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि शिव सेना यूबीडी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने हाल ही में युवा बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था। इसी के बाद महाराष्ट्र सरकार लाडला भाई स्कीम लेकर आई है।

बजट में हुई थी घोषणा

ये भी बता दें कि लाडला भाई योजना में युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार की तरफ से उन्हें वजीफा यानी उन्हें एक तरह का स्टाइपेंड मिलेगा। यही नहीं, महाराष्ट्र सरकार ने 27 जून को अपने बजट में लाडली बहन योजना जिसे कि महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना का नाम दिया है। उसकी घोषणा भी की थी।
यह भी पढ़ें- Bank Robbery : बैंक लूटकर पैसों पर ऐश करने निकला था, उसी के साथ हो गई लूट, एक और चौकाने वाली कहानी सामने आई

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की थी शुरुआत

बता दें आपको कि लाडली बहन योजना के प्रावधान के बाद महाराष्ट्र सरकार के विपक्षी दल उद्धव ठाकरे ने प्रदेश सरकार के ऊपर सवाल उठाए थे कि, आखिर प्रदेश सरकार युवा बेरोजगारों के लिए क्या कर रही है ? जिसपर निर्मय़ लेते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे लाडला भैया योजना अनाउंस की है। आपको ये भी बता दें कि मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव से पहले ही प्रदेश के युवाओं के लिए भी योजना लाने की बात कही थी। उसमें युवाओं को ना सिर्फ स्टाइपेंड दिये जाने की बात थी, बल्कि इंटर्नशिप के मौके भी दिए जा रहे थे।

Hindi News/ Bhopal / Ladli Behna Yojana : लाडली बहना के बाद लाडला भाई योजना, पढ़ें पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो