scriptअब 5 दिसम्बर तक हज आवेदन, हज कमेटी ने बढ़ाई तारीख | increase haryana application date | Patrika News
भोपाल

अब 5 दिसम्बर तक हज आवेदन, हज कमेटी ने बढ़ाई तारीख

– इससे पहले 11 नवम्बर तक थी अंतिम तारीख

भोपालNov 10, 2019 / 09:44 am

शकील खान

अब 5 दिसम्बर तक हज आवेदन, हज कमेटी ने बढ़ाई तारीख

अब 5 दिसम्बर तक हज आवेदन, हज कमेटी ने बढ़ाई तारीख

भोपाल। हजयात्रा के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ गई है। हजयात्रा के उम्मीदवार अब 5 दिसम्बर तक फार्म भर सकेंगे। सेंट्रल हज कमेटी के जरिए ये निर्देश जारी हुए हैं।

हजयात्रा के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। अभी फार्म भरने 11 नवम्बर अंतिम तारीख थी। मप्र राज्य हज कमेटी के मांग पर इसे आगे बढ़ाया गया है। कोई भी आवेदन घर बैठे हजयात्रा के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। उल्लेखनीय है अब तक प्रदेश से बड़ी संख्या में कई लोग हज के लिए आवेदन कर चुके हैं।

अंतिम तारीख तक करीब 15 से 18 हजार आवेदन आने की उम्मीद की जा रही है। पिछले साल करीब 16 हजार लोगों ने आवेदन किए थे। सेंट्रल हज कमेटी से प्रदेश को कोटा आवंटित होने के बाद इन आवेदनों में से कुरऑ के जरिए हजयात्रियों का चयन होगा। राज्य हज कमेटी ने लोगों की मदद के लिए टेलीफोन नंबर 0755-2530139 जारी किया है। परेशानी होने पर इस पर हज आवेदन जानकारी ले सकते हैं।

दो सालों में मुम्बई से ज्यादा जा रहे प्रदेश के हजयात्री

पिछले वर्ष प्रदेश से करीब साढ़े पांच हजार लोग हजयात्रा पर रवाना हुए थे। इनमें से करीब साढ़े चार हजार मुम्बई से रवाना हुए जबकि करीब तीन सौ हजयात्रियों ने ही भोपाल से हजयात्रा पर रवाना होने का विकल्प चुना था। यही स्थिति हजयात्रा 2018 के दौरान भी बनी।
राजाभोज विमानतल से हजयात्रा के लिए सीधी उड़ान के बाद भी यहां से जाने वाले हजयात्रियों की संख्या घट गई। इसे देखते हुए इस वर्ष राजधानी से हजयात्रा पर रवाना होने के लिए विकल्प चुनने के लिए अपील की गई थी। इसका असर भी नजर आ रहा है। कई लोगों ने राजधानी को इम्बार्केशन प्वाइंट के रूप में चुना है।

Hindi News / Bhopal / अब 5 दिसम्बर तक हज आवेदन, हज कमेटी ने बढ़ाई तारीख

ट्रेंडिंग वीडियो