scriptIMD Weather Alert: मानसून का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, कई जिलों में आज से भारी बारिश का अलर्ट | IMD Weather Alert Strong monsoon system active heavy rain alert in many districts of MP | Patrika News
भोपाल

IMD Weather Alert: मानसून का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, कई जिलों में आज से भारी बारिश का अलर्ट

IMD Weather Alert: उमस और गर्मी के बीच मध्य प्रदेश में नया मानसून स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बना रहा लो प्रेशर एरिया, वहीं मानसून ट्रफ भी खिसक रही आगे, मौसम विभाग ने कहा बारिश के तीन सिस्टम कराएंगे झमाझम बारिश

भोपालAug 20, 2024 / 10:22 am

Sanjana Kumar

imd weather alert

एक साथ तीन सिस्टम्स ने मिलकर बनाया बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम, अब होगी झमाझम बारिश.

मध्य प्रदेश में मौसम विभाग (IMD) ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) जारी किया है। IMD मध्य प्रदेश का कहना है कि बारिश का एक नया और स्ट्रॉन्ग सिस्टम (New Strong Rain Sysmtem) आज 20 अगस्त से एक्टिव हो रहा है, वहीं बंगाल की खाड़ी में चक्रवात (Cyclone) भी सक्रिय हो जाएगा। चक्रवात के एक्टिव होने से लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) बन रहा।
इसके साथ ही राजस्थान के बीकानेर से सीधी जा रही ट्रफ लाइन (Monsoon Trough Line) भी खिसकती हुई नए मानसून सिस्टम (Monsoon System) में मिल जाएगी। इस तरह एक साथ तीन सिस्टम मिलने का कारण मध्य प्रदेश में कई जिलों में भारी बारिश होगी। हालांकि पिछले कुछ दिनों से एमपी के कई जिलों में मौसम गर्म और उमस भरा बना हुआ है। कहीं-कहीं तो गर्म मौसम लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है।

तेज बारिश के कारण तवा डैम फुल, 5 गेट खोले

उधर मंडला-सिवनी जिलों में बारिश का आंकड़ा 41 इंच को भी पार कर गया है। वहीं कैचमेंट एरिया में लगातार और तेज बारिश के चलते नर्मदापुरम के तवा डैम (Tawa Dam) का जल स्तर (Water Level) बढ़ गया है। सोमवार रात 19 अगस्त को 9 बजे डैम के 13 में से 3 गेट खोल दिए गए । लेकिन इसके बाद भी जल स्तर बढ़ता देख अधिकारियों ने देर रात 1 बजे दो और गेट खुलवा दिए। यानी तवा डैम के 5 गेट खोले गए (5 Gates Opened) हैं। इनसे करीब 34000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

आज यहां होगी भारी बारिश

IMD मध्य प्रदेश का कहना है कि एमपी के बुरहानपुर, अशोकनगर, खंडवा, छतरपुर, देवास, सतना, खरगोन, बालाघाट और धार में भारी बारिश होगी। इसके अलावा उज्जैन, भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर सहित कई जिलों में हल्की से तेज बारिश होगी और गरज-चमक की स्थिति भी बनेगी।

एमपी में अब तक 76 फीसदी से ज्यादा बारिश

प्रदेश में अभी तक के मानसून सीजन जून से अगस्त तक 28.5 इंच यानी 76 फीसदी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। इस बीच सिंगरौली के देवरा में अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं बड़वानी के तालून में 33.6 डिग्री, देवास के कन्नौद में 33.1 डिग्री, ग्वालियर में 32.4 डिग्री और छतरपुर के बिजावर में अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री दर्ज किया गया है।
Rain Alert
बता दें की इस बार मानसून सीजन में IMD ने 106% बारिश का अनुमान लगाया था। जबकि जून से सितंबर तक मानसून सीजन (Monsoon Season) में 37.3 इंच बारिश होनी चाहिए। वहीं IMD 96 से 104% के बीच होने वाली बारिश को औसत या सामान्य मानता है।

लो प्रेशर एरिया बढ़ रहा आगे


IMD मध्य प्रदेश का कहना है कि लो प्रेशर एरिया अब भी एक्टिव है। यह 2-3 दिन में आगे बढ़ेगा। इसके कारण मध्य प्रदेश में कई जिलों में तेज बारिश (Heavy Rain) होगी। मानसून ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्क्यूलेशन (Cyclonic Circulation) की एक्टिविटी भी बनी रहेंगी।

खंडवा में बारिश के अलर्ट से खुश हुए लोग

गौरतलब है कि भीषण गर्मी के लिए प्रसिद्ध खंडवा सहित समूचे निमाड़ में अगस्त में अप्रैल और मई जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। खंडवा सहित निमाड़ में बीते एक सप्ताह से बारिश का सिलसिला थमा हुआ है। लोग गर्मी से हलाकान हो रहे हैं। ऐसे में मौसम विभाग के बारिश के अलर्ट के बाद लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं।
बता दें कि यहां मौसम विभाग ने आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। तीन बारिश के सिस्टम्स के एक साथ एक्टिव होने से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बन गया है। जो यहां झमाझम बारिश कराएगा।
खंडवा जिले में बारिश के इस सीजन में इस समय तक पिछले साल के मुकाबले अधिक बारिश दर्ज की गई है। पिछले साल जहां इस समय तक 393.6 मिमी बारिश हुई थी तो वहीं इस सीजन में अब तक 582.4 मिमी बारिश हुई है।

भोपाल में उमस और गर्मी ने किया परेशान

वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं। मंगलवार 20 अगस्त की सुबह भी तेज धूप के साथ हुई। वहीं सोमवार 19 अगस्त को यहां मौसम ने एकदम करवट बदली बादलों की गरज और चमक के साथ यहां ठंडी हवाओं ने मौसम खुशनुमां कर दिया था। कई इलाकों में बूंदाबांदी का दौर भी चला। जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल गई थी। मौसम विभाग ने यहां आज से तीन दिन बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Hindi News / Bhopal / IMD Weather Alert: मानसून का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, कई जिलों में आज से भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो