scriptIMD Rain And Hailstorm Alert : बारिश और ओले गिरने के आसार, कोहरे के साथ सीवियर कोल्ड का भी अलर्ट | IMD rain and hailstorm alert in mp 15 district due to western disturbance weather forecast Cold wave and fog alert | Patrika News
भोपाल

IMD Rain And Hailstorm Alert : बारिश और ओले गिरने के आसार, कोहरे के साथ सीवियर कोल्ड का भी अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य प्रदेश के कई जिलों में बादल छा सकते हैं। 1 से 4 जनवरी के बीच कहीं-कहीं घने कोहरे और बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

भोपालJan 01, 2024 / 08:06 pm

Faiz

IMD Rain And Hailstorm Alert

IMD Rain And Hailstorm Alert : बारिश और ओले गिरने के आसार, कोहरे के साथ सीवियर कोल्ड का भी अलर्ट

मध्य प्रदेश के अधिकतर इलाकों में कोहरे के साथ-साथ ठंड का सितम भी जारी है। प्रदेश के मौसम में आज से बदलाव देखने को मिलने वाला है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य प्रदेश के कई जिलों में बादल छा सकते हैं। 1 से 4 जनवरी के बीच कहीं-कहीं घने कोहरे और बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, रीवा, शहडोल के संभाग ,भोपाल, नर्मदापुरम संभाग में कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है। साथ ही ग्वालियर चंबल, सागर और रीवा संभाग के जिलों में घने कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। आने वाले दिनों में ठंड का असर तेज हो सकता है, कई जिलों में शीतलहर के साथ कोल्ड डे की भी स्थिति बन सकती है।


मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को ग्वालियर, सागर संभाग के जिले और दतिया, भिंड, मुरैना, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मंडला जिलों में कहीं-कहीं घना कोहरा छा सकता है। खजुराहों, दतिया, सतना, छतरपुर और टीकमगढ़ में शीतल दिन रहने का अनुमान है। वही जनवरी के पहले सप्ताह में भोपाल, सागर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन और रीवा संभाग के जिलों में ओलावृष्टि के आसार है। जबकि इंदौर, नर्मदापुरम, जबलपुर और शहडोल में बूंदाबांदी हो सकती है। रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं घने कोहरे और बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें- 160 रुपए लीटर हुआ पेट्रोल, हरकत में आई सरकार


बढ़ रही इन क्षेत्रों में नमी

पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़कर उत्तरी हरियाणा पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना है। हवाओं का रुख दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी हो रहा है। हरियाणा के पास बने चक्रवात के चलते हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्वी हो गया है, जिससे नमी बढ़ रही है। ऐसे में बादल छाने के साथ बारिश की संभावनाएं बन रही हैं। इसके प्रभाव से ग्वालियर चंबल संभाग समेत कई जिलों में कोहरा भी छाए रहने का अनुमान है। 1 जनवरी को प्रदेश के पूर्वी हिस्से यानी जबलपुर, सागर, रीवा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।


कहां कितनी विजिबिलिटी

वहीं, कोहरे के चलते सुबह के समय न्यूनतम दृश्यता खजुराहो में 100 मीटर, टीकमगढ़ में 50 से 200 मीटर, ग्वालियर में 200 मीटर, उज्जैन, दमोह और मंडला में 200 से 500 मीटर, भोपाल और दतिया में 500 मीटर दर्ज हुई। इसके अलावा सूबे के मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर में मध्यम कोहरे के साथ कहीं-कहीं पर घना कोहरा देखा जा रहा है।


गुना, अशोकनगर, श्योपुर, शिवपुरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, आगर, शाजापुर, राजगढ़, भोपाल, विदिशा, सागर, दमोह, कटनी, मंडला, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज सीधी और सिंगरौली में हल्के कोहरे के साथ कहीं-कहीं पर मध्य कोहरा देखा गया। न्यूनतम तापमान में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। आगे मौसम विभाग ने न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है।

 

यह भी पढ़ें- विरोध का असर : बस, ऑटो और अन्य संसाधन पूरी तरह बंद, चालक बोला- सड़क पर दिखे तो हमारे ऑटो जला देंगे


कहां कितना तापमान ?

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 29.9 डिग्री सेल्सियस नर्मदापुरम में दर्ज किया गया। वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस शहडोल के कल्याणपुर में दर्ज हुआ है। इसके साथ ही छतरपुर जिले के खजुराहो में 9 डिग्री, सीधी में 9.2 डिग्री, रीवा में 9.4 और दतिया में 9.5 न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। दिन में अधिकतम तापमान दतिया में 13.7, ग्वालियर में 13.8, खजुराहो में 14.6, पृथ्वीपुर 16.01 और नौगांव में 16.8 रहा। राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा।


मौसम विभाग का अलर्ट

सीवियर कोल्ड डे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। वहीं, ग्वालियर, दतिया, सतना और छतरपुर जिले में सीवियर कोल्ड डे की संभावना है। चंबल संभाग के जिले में सहित शिवपुरी, टीकमगढ़, निवाड़ी और पन्ना में कोल्ड डे की संभावना है।


कोहरे के लिए येलो अलर्ट

रीवा संभाग के जिलों में, विदिशा, रायसेन, भोपाल, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर, मालवा जिले में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम कोहरा रहेगा। दृश्यता 200 से 500 मीटर रहेगी। इसके साथ ही ग्वालियर चंबल, सागर संभाग के जिलों में, नीमच मंदसौर जिले में कहीं-कहीं मध्यम से घना कोहरा रहेगा। दृश्यता 50 से 500 मीटर रहेगी।

//?feature=oembed

Hindi News/ Bhopal / IMD Rain And Hailstorm Alert : बारिश और ओले गिरने के आसार, कोहरे के साथ सीवियर कोल्ड का भी अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो