scriptIIM इंदौर के नवीन कृष्ण राय ने मध्य प्रदेश पुलिस को दी नेगोशीएशन की ट्रेनिंग, देखें वीडियो | IIM Indore Naveen Krishna Rai provided training MP police on Negotion | Patrika News
भोपाल

IIM इंदौर के नवीन कृष्ण राय ने मध्य प्रदेश पुलिस को दी नेगोशीएशन की ट्रेनिंग, देखें वीडियो

‘लोगों को हमेशा वह नहीं मिलता जिसके वे हकदार होते हैं, उन्हें उतना ही मिलता है जितना वे नेगोशीएट कर पाते हैं’

भोपालMar 05, 2023 / 05:25 pm

Shailendra Sharma

naveen_krishna_rai_iim_indore.jpg

भोपाल. IIM इंदौर गवर्नमेंट अफेयर्स के प्रबंधक नवीन कृष्ण राय ने भोपाल में मध्यप्रदेश पुलिस अकादमी में नेगीशीएशन विषय पर आयोजित विशेष प्रशिक्षण सत्र में उप-निरीक्षकों को ट्रेनिंग दी। इस दौरान नवीन कृष्ण राय ने बताया कि नेगोशीएशन पुलिस अधिकारियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है क्योंकि किसी न किसी कॉन्फ़्लिक्ट का सामना करना उनकी सेवा में एक नियमित गतिविधि है। उन्हें कभी दूसरों के कॉन्फ़्लिक्ट का समाधान करना होता है तो कभी कानून व्यवस्था बिगाड़ने पर होने वाले कॉन्फ़्लिक्ट के समाधान का रास्ता खोजना होता है।

 

नेगोशीएशन स्किल होना बेहद जरुरी
सत्र के दौरान पुलिस अधिकारियों को नेगोशीएशन और कॉन्फ़्लिक्ट मैनेजमेंट के महत्वपूर्ण पहलुओं से नवीन कृष्ण राय ने अवगत कराया। इस दौरान उन्होंने यह कहते हुए नेगोशीएशन स्किल में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया कि ‘लोगों को हमेशा वह नहीं मिलता जिसके वे हकदार होते हैं, उन्हें उतना ही मिलता है जितना वे नेगोशीएट कर पाते हैं।’ राय ने नेगोशीएशन की विभिन्न शैलियों, चरणों और रणनीतियों के बारे में बात की।

यह भी पढ़ें

IIM इंदौर के नवीन कृष्ण राय ने अधिकारियों को दिए लीडरशिप के टिप्स


देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8iu9vb

नेगोशीएशन के विभिन्न चरणों को समझाया
सत्र के दौरान नेगोशीएशन के विभिन्न चरणों के बारे में विस्तार से बात करते हुए नवीन कृष्ण राय ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि किसी भी नेगोशीएशन के लिए तैयारी करते समय व्यक्ति को यह बात सोचना व समझ लेना चाहिए कि उस नेगोशीएशन के असफल होने की स्थिति में उनके पास दूसरा सबसे अच्छा विकल्प क्या है और उन्हें अपने उस विकल्प से कमतर किसी भी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करना चाहिए। अंत में उन्होंने ‘डूअल कन्सर्न मॉडल’ की मदद से नेगोशीएशन की रणनीतियों की व्याख्या करते हुए सत्र का समापन किया, जो बताता है कि स्वयं के बारे में चिंता और दूसरों के बारे में चिंता ही ऐसे दो कारक हैं जो व्यक्ति को किसी कॉन्फ़्लिक्ट की स्थिति के समाधान की रणनीति चुनने के दौरान प्रमुख भूमिका अदा करते हैं।

देखें वीडियो-

https://youtu.be/jbq-oIP9JRE

Hindi News/ Bhopal / IIM इंदौर के नवीन कृष्ण राय ने मध्य प्रदेश पुलिस को दी नेगोशीएशन की ट्रेनिंग, देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो