scriptWeather Alert: लो प्रेशर एरिया में मानसून ट्रफ, स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, 47 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी | Heavy rainfall alert heavy to very heavy rainfall warning IMD Double Alert Red orange alert | Patrika News
भोपाल

Weather Alert: लो प्रेशर एरिया में मानसून ट्रफ, स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, 47 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Heavy rainfall: मानसून ट्रफ, लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने बनाया स्ट्रॉन्ग सिस्टम, 12 जिलों में अतिभारी, तो 35 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

भोपालAug 03, 2024 / 02:45 pm

Sanjana Kumar

Rain alert

साइक्लोन सर्कुलेशन से लो प्रेशर एरिया में फंसी मानसून ट्रफ लाइन से बना स्ट्रॉन्ग सिस्टम, दो दिन एमपी के 47 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश का डबल अलर्ट जारी।

Heavy Rain Alert: मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून ट्रफ लौट आई है। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) के कारण एमपी में बारिश का एक नया स्ट्रॉन्ग सिस्टम (Strong System of Rain) एक्टिव हो गया है। जिससे प्रदेशभर के 47 जिलों में बारिश की चेतावनी (Heavry Rain Warning) जारी की गई है। IMD भोपाल के मुताबिक स्ट्रॉन्ग सिस्टम के एक्टिव होने के कारण एमपी के 12 जिलों में अतिभारी और 35 जिलों में भारी बारिश का रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट (IMD red yellow orange alert) जारी किया है।
बता दें कि शुक्रवार 2 अगस्त को एमपी के कई जिलों में हो रही लगातार बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं। जबकि कोलार, तवा, बरगी समेत एमपी के 9 डैम के गेट खोलने पड़ गए।

आज 47 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश का डबल अलर्ट

Heavy Rainfall Alert
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार 3 अगस्त और रविवार 4 अगस्त को भी मौसम का यही मिजाज रहेगा। 12 जिले सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडौरी, अनूपपुर, श्योपुर और शिवपुरी में अति भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट (Red Alert for very Heavy rain) जारी किया है।
Heavy rain alert
वहीं भोपाल, जबलपुर समेत 35 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert for Very Heavy rain) जारी करते हुए भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

यहां होगी तेज बारिश

heavy rain prediction
IMD ने एमपी के सतना (Satna), मऊगंज, सिंगरौली, ग्वालियर (Gwalior), मुरैना(Morena), भिंड (Bhind), नीमच, मंदसौर, आगर-मालवा, देवास, उज्जैन, इंदौर(Indore), बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, नीमच में तेज बारिश (heavy rain) की चेतावनी जारी की है।

IMD ने बताया कैसे बना बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम

IMD भोपाल के सीनियर मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक के मुताबिक झारखंड और पश्चिमी बंगाल के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन लो एरिया प्रेशर बना हुआ है। मानसून ट्रफ इस लो प्रेशर एरिया के केंन्द्र से होते हुए सीधी ग्वालियर यानी मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से से गुजर रही है।

इसके साथ ही एक अन्य ट्रफ पूर्व-पश्चिम से होकर इन्हीं एरिया में एक्टिव है। वहीं दक्षिण-पश्चिम हवाओं से लगातार नमी आ रही है, जो मध्य प्रदेश को प्रभावित कर रही है।

यही कारण है कि मध्य प्रदेश में अतिभारी से लेकर तेज और कहीं मध्यम बारिश का दौर जारी है। शनिवार और रविवार 4 अगस्त तक IMD ने एमपी में ऐसा ही मौसम रहने की चेतावनी (IMD Weather alert for Heavy rain) जारी की है।

आज आगे बढ़ रहा स्ट्रॉन्ग सिस्टम

IMD के मुताबिक आज शनिवार 3 अगस्त को ये स्ट्रॉन्ग सिस्टम आगे बढ़ रहा है। इससे दक्षिण और मध्य हिस्से में भारी से अतिभारी बारिश होगी। इसीलिए कई जिलों में भारी से अतिभारी बारिश का रेड अलर्ट, तो कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
बता दें कि पूरे एमपी में अब तक नॉर्मल से 2.1 इंच बारिश ज्यादा दर्ज की गई है। जून से जुलाई तक यहां 18.5 इंच बारिश दर्ज की जाती है। लेकिन इस मानसून सीजन में यहां 20.6 इंच बारिश दर्ज की गई है। जो सामान्य बारिश से 21 इंच ज्यादा है।

इस बार मानसून सीजन में 106% बारिश का अनुमान

बता दें कि मौसम विभाग ने एमपी में इस बार पूरे मानसून सीजन यानी जून से सितंबर तक 106% बारिश की संभावनी जताई है। जबकि मौसम विभाग (IMD) 37.3 इंच 96 से 104% बारिश को सामान्य बारिश मानता है। यह बारिश फसलों के लिए बेहतर होती है और किसानों के यहां खुशहाली लाती है।

Hindi News/ Bhopal / Weather Alert: लो प्रेशर एरिया में मानसून ट्रफ, स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, 47 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो