scriptHair Transplant: विशेषज्ञों ने बताया बाल बचाने का ऐसा तरीका, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान | hair transplant in bhopal AIIMS Doctors tips national medical commission guideline | Patrika News
भोपाल

Hair Transplant: विशेषज्ञों ने बताया बाल बचाने का ऐसा तरीका, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Hair Transplant: अगर आप भी Quick Hair Transplant करवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले ये खबर पढ़ें, भोपाल एम्स के एक्सपर्ट डॉक्टर्स ने बताया हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले किन बातों का रखें ध्यान, बताए बाल बचाने के टिप्स

भोपालJun 20, 2024 / 08:45 am

Sanjana Kumar

hair transplant
Hair Transplant: राजधानी में जगह जगह ऐसे बोर्ड लगे हैं कि घंटेभर में गंजेपन से पाएं छुटकारा। हेयर ट्रांसप्लांट से लेकर हेयर पैचेज कर गंजेपन दूर करने वाली इन दुकानों के लिए मानक नहीं है। स्वास्थ्य विभाग भी उदासीन है। कई लोग उनके झांसे में आकर बचे बाल गवां चुके हैं। दवाइयों के ओवरडोज से हाल ही में एक मरीज एम्स में भर्ती हुआ। एक्सपर्ट का कहना है, इससे बचें। अनट्रेंड व्यक्ति से ट्रांसप्लांट सीवियर इंफेक्शन दे सकता है। यहां जानें भोपाल एम्स के एक्सपर्ट के हेयर प्लांट टिप्स…

यह लंबी प्रक्रिया, मरीजों की कई जांच की जाती है

भोपाल एम्स (Bhopal AIIMS) के बर्न व प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रो. राहुल दुबेपुरिया ने बताया एक घंटे में गंजेपन से छुटकारा संभव नहीं है। यह लंबी प्रक्रिया है। ब्लड टेस्ट से लेकर ओटी में कई प्रक्रिया होती है।

अप्रशिक्षित से हेयर ट्रांसप्लांट के खतरे

  • कई बार बचे हुए बाल भी चले जाते हैं
  • गंभीर इंफेक्शन का खतरा
  • दाने से लेकर स्किन एलर्जी
  • लुक पर खराब असर

इन दो केस से जानिए कैसी समस्या

  1. भानपुर में ब्यूटीपार्लर में हेयर ट्रांसप्लांट कराया। डेढ़ माह बाद सिर में तेज दर्द और जलन हुई। हमीदिया में हुई जांच में सीवियर इंफेक्शन पाया गया।
  2. कोलार के 42 साल के व्यापारी ने घर के पास एक सैलून में हेयर ट्रांसप्लांट कराया। पहले सिर में खुजली हुई। बाद में फुंसियों में बदल गई।

क्या है गाइडलाइन

नेशनल मेडिकल कमीशन की गाइडलाइन के अनुसार हेयर ट्रांसप्लांट केवल प्लास्टिक सर्जन या कोर्स करने वाले स्किन स्पेशलिस्ट ही कर सकते हैं। ट्रांसप्लांट के लिए ऑपरेशन थिएटर से लेकर वार्ड होना जरूरी है। इंफेक्शन होने पर मेडिसिन विशेषज्ञ का होना जरूरी है।

एक्सपर्ट ने बताया बाल बचाने और हेयर ट्रांसप्लांट का सुरक्षित तरीका

एम्स के बर्न व प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रो. राहुल दुबेपुरिया ने लोगों को सलाह दी है कि हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के लिए आप प्लास्टिक सर्जन या स्किन स्पेशलिस्ट से ही जाएं। अपने फैमिली सैलून पर जाने से बचें। एक्सपर्ट से हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से आपके सिर पर जो बाल हैं वो बचे रहेंगे और हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बाद साइड इफेक्ट के चांस भी लगभग जीरो हो जाएंगे।

Hindi News / Bhopal / Hair Transplant: विशेषज्ञों ने बताया बाल बचाने का ऐसा तरीका, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो