scriptकिसानों के कर्ज पर सरकार का बड़ा फैसला, मुआवजा के लिए भी उठाया कदम | Government's big decision on farmers' loans and compensation | Patrika News
भोपाल

किसानों के कर्ज पर सरकार का बड़ा फैसला, मुआवजा के लिए भी उठाया कदम

किसानों को राहत देने के लिए उठाए कदम

भोपालNov 08, 2021 / 09:31 am

deepak deewan

loan2.png

भोपाल. मध्यप्रदेश में किसानों के कर्ज और मुआवजा पर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. प्रदेश में अब किसानों का कर्ज और मुआवजा जमीनों के रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा। राज्य सरकार एक ही जमीन पर दो कर्ज और डबल मुआवजे की गड़बड़ी को रोकने यह कदम उठाने जा रही है। इसकी तैयारी हो गई है।

लैंड डिजिटलाइजेशन के साथ इस व्यवस्था को जल्द ही लागू किया जाएगा। करीब 80 फीसदी लैंड रिकार्ड डिजिटलाइज हो चुका है। कोशिश है कि इस रिकार्ड में हर किसान का बैंक कर्ज और मुआवजा उसी समय दर्ज कर दिया जाए जब उसे मंजूरी मिले। इसके लिए कृषि विभागकर्ज और मुआवजे का डाटा राजस्व विभाग को देगा। राजस्व विभाग उसे डिजिटल रिकॉर्ड पर दर्ज करेगा।

crop-loan.jpg

इसमें मुआवजे का डाटा तो राहत आयुक्त कार्यालय से उपलब्ध हो जाएगा। कर्ज का डाटा बैंक से कर्ज मंजूरी के साथ मिलने की व्यवस्था की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार किसान का कर्ज, मुआवजा लैंड रिकॉर्ड में दर्ज होने से किसानों को खासी राहत मिलेगी. दरअसल फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं.

दर्दनाक – तड़पती रही गर्भवती, पटाखे फोड़ती रही नर्स और डाक्टर्स

यह होगा फायदा
कई जगह ऐसा हुआ है कि एक ही जमीन पर किसानों ने दो या उससे ज्यादा कर्ज ले लिए। ऐसी गड़बड़ी भी सामने आई कि मुआवजे में दो योजनाओं के तहत राशि ली गई। लैंड रिकॉर्ड पर कर्ज और मुआवजा दर्ज होने के बाद गड़बडिय़ों पर लगाम लग सकेगी। हर कर्ज और मुआवजे के समय तुरंत रिकॉर्ड देख चिह्नित किया जा सकेगा कि किसान ने कर्ज या मुआवजा लिया है या नहीं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85c4hz

Hindi News / Bhopal / किसानों के कर्ज पर सरकार का बड़ा फैसला, मुआवजा के लिए भी उठाया कदम

ट्रेंडिंग वीडियो