scriptFlight Fare: दिवाली पर 5 बड़े शहरों की हवाई यात्रा महंगी, प्री-बुकिंग नहीं तो चुकाना होगा दोगुना किराया | flight fare hike on diwali 2024 pre booking for 5 big city including delhi mumbai ahemdabad from raja bhoj international airport | Patrika News
भोपाल

Flight Fare: दिवाली पर 5 बड़े शहरों की हवाई यात्रा महंगी, प्री-बुकिंग नहीं तो चुकाना होगा दोगुना किराया

Flight Fare: त्योहारी सीजन में एयर इंडिया और इंडिगो ने पिछले साल से दोगुना किया टैरिफ, 2 साल में 20 फीसदी तक महंगी हुई हवाई यात्रा…

भोपालSep 26, 2024 / 03:10 pm

Sanjana Kumar

flight fare
Flight Fare: राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दशहरा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियों में हवाई यात्रा करने वाले परिवारों को महंगाई का सामना करना पड़ेगा। लॉकडाउन के बाद एयर इंडिया और इंडिगो हवाई कंपनियों ने इस साल का टैरिफ बीते साल के मुकाबले दोगुना कर दिया है। ये चार्ज स्पॉट बुकिंग के नाम पर वसूल किया जाएगा।
कुल मिलाकर यदि आपने दो महीने पहले टिकट बुक किया है तो फायदे में रहेंगे वर्ना मौके की बुकिंग महंगी पड़ेगी। पिछले दो साल के दौरान 20 फीसदी तक हवाई यात्रा महंगी हो चुकी है। किराया बढ़ाने के पीछे प्रमुख वजह फ्लाइट की कमी, यात्रियों की संख्या में इजाफा और महंगी एयर फ्यूल बताया जा रहा है।
Flight fare

एक लाख से ज्यादा हवाई यात्री

मुंबई(Mumbai), दिल्ली (Delhi), बेंगलुरु(Bangalore), कोलकाता(Kolkata), जयपुर (Jaipur), उदयपुर (Udaipur) जैसे बड़े शहरों के लिए उड़ान भरने वाले यात्रियों की संख्या भोपाल में एक लाख से ज्यादा हो चुकी है। भोपाल एयरपोर्ट पर संक्रमण काल की बंदिश समाप्त होने के बाद यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, लेकिन इसके मुकाबले उड़ानों की संख्या सीमित है।

देश में भी मांग बढ़ी

डीजीसीए के मुताबिक, मार्च में घरेलू मार्गों पर हवाई यात्री बढ़कर 1.3 करोड़ के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। ये फरवरी के मुकाबले 7 प्रतिशत और बीते साल मार्च की तुलना में 21 प्रतिशत ज्यादा हैं। इसके चलते मुंबई से दिल्ली का किराया 13,500 से 27,500 रुपए तक पहुंच गया है। एक साल पहले ये किराया 17-20 प्रतिशत कम था।
हवाई कंपनियों के सामने ग्लोबल चुनौतियां आने की वजह से किराया बढ़ाने की स्थिति बन रही है। भोपाल में बेहतर विमानन सेवाओं के लिए वायबिलिटी गैप फंडिंग जैसी योजनाओं पर चर्चा होनी चाहिए।

आबिद फारुखी, मेंबर, एयर कनेक्टिविटी फॉर भोपाल डेवलपमेंट

Hindi News / Bhopal / Flight Fare: दिवाली पर 5 बड़े शहरों की हवाई यात्रा महंगी, प्री-बुकिंग नहीं तो चुकाना होगा दोगुना किराया

ट्रेंडिंग वीडियो