scriptकिसानों की बल्ले-बल्ले : पीएम किसान समृद्धि से लाखों किसान परिवारों को मिलेगा फायदा | Patrika News
भोपाल

किसानों की बल्ले-बल्ले : पीएम किसान समृद्धि से लाखों किसान परिवारों को मिलेगा फायदा

PM Kisan Samridhi : एमपी के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सीएम मोहन ने राज्य में पीएम किसान समृद्धि केंद्र खोलने की घोषणा की है। इससे किसानों को खेती सम्बंधित जानकारी आसानी से मिल सकेगी। अपैक्स बैंक ने इसके लिए सीएम मोहन को करोड़ों का चेक दिया है।

भोपालSep 04, 2024 / 04:31 pm

Faiz

PM Kisan Samridhi
PM Kisan Samridhi : मध्य प्रदेश के लाखों किसान परिवारों को सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने प्रदेश की कई ग्राम पंचायतों में पीएम किसान समृद्धि केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है। सीएम ने सोयाबीन के साथ-साथ ज्वार-बाजरा और मक्का की खेती को भी बढ़ावा देने की बात कही है।
बता दें कि मध्य प्रदेश में 7 करोड़ से ज्यादा जनसंख्या निवास करती है। इनमें 75 फीसदी जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। 2011 में हुई जनगणना के अनुसार, प्रदेश में लगभग 1 करोड़ लोग खेती के जरिए अपनी जीविका चला रहे हैं। ऐसे में सीएम द्वारा हुई घोषणा से किसानों को भविष्य में अपने काम-काज में काफी फायदा मिलने की संभावना है। पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की मदद से किसानों को खेती की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इससे किसान अपनी फसल पैदावार में बढ़ोतरी कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें- अब AI बताएगा- आपको कैंसर है या नहीं, डॉक्टर्स ने तैयार की कमाल की टेक्नोलॉजी

किसानों को किया जाएगा प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सहकारिता विभाग की समीक्षा के दौरान पीएम किसान समृद्धि केंद्र की जानकारी दी। सीएम को अपैक्स बैंक की ओर से 4 करोड़ 27 लाख की राशि दी गई है। इसकी मदद से प्रदेश में फसलों की पैदावार बढ़ाने में सहायता मिलेगी। देशभर में सोयाबीन का 50 प्रतिशत उत्पादन करने वाले मध्य प्रदेश में अन्य फसलों में वृद्धि के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

Hindi News / Bhopal / किसानों की बल्ले-बल्ले : पीएम किसान समृद्धि से लाखों किसान परिवारों को मिलेगा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो