scriptसावधान! बारिश के मौसम में आया अजीब इंफेक्शन, आंखों से दिखना तक हो रहा बंद | eye infection cases eyes cornea cases increase due to fungal infection in rainy season even eye vision losing eye infection | Patrika News
भोपाल

सावधान! बारिश के मौसम में आया अजीब इंफेक्शन, आंखों से दिखना तक हो रहा बंद

eye infection cases : एक्सपर्ट के अनुसार, बारिश में नमी के चलते मिट्टी के काम करने वाले, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो, ज्यादा उम्र वाले, लंबे समय से बीमार लोग या नेत्र रोग विशेषज्ञ कि सलाह के बिना आई ड्रॉप आदि दवाई का इस्तेमाल करने वालों को आंखों में इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।

भोपालJul 06, 2024 / 11:24 am

Faiz

eye infection
eye infection cases : मध्य प्रदेश में मानसून के सक्रीय होते ही झमाझम बारिश का दौर शुरु हो गया है। लेकिन, बारिश के इस मौसम में आंखों की एक गंभीर बीमारी ने दस्तक दे दी है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आंखों के इस अजीबो गरीब इंफेक्शन के मरीजों की संख्या में अचानक से तेजी आने लगी है। बता दें कि ये इंफेक्शन इतना घातक है कि जरा सी बेगौरी में ये ग्रस्त व्यक्ति को नेत्रहीन तक कर रहा है।
राजधानी भोपाल में स्थित प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी हमीदिया अस्पताल के नेत्ररोग विभाग में इन दिनों कॉर्निया में फंगस से हो रहे इंफेक्शन के मरीजों में अचानक से बढ़ोतरी हुई है। बीते एक हफ्ते के भीतर नेत्र ओपीडी में बारिश और नमी की वजह से लगातार ऐसे मरीज़ों की संख्या बढ़ गई हैं।
यह भी पढ़ें- भोजशाला को जैन गुरुकुल बताने वाली जैन समाज की याचिका खारिज, हाईकोर्ट ने दी बड़ी नसीहत

इन लोगों को इंफेक्श का सबसे ज्यादा खतरा

eye infection
नेत्र विभाग के सह प्राध्यापक डाक्टर एस. एस. कुबरे का कहना है कि, बारिश के मौसम में नमी की वजह से मिट्टी से संबंधित कार्य करने वालों और जिन लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो या जिनकी उम्र ज्यादा हो या लंबे समय से बीमार हों या नेत्र रोग विशेषज्ञ कि सलाह लिए बिना कोई आई ड्रॉप अथवा मलहम (स्टीरॉयड) का इस्तेमाल किया हो ऐसे लोगों में आंखों में इन्फेक्शन की संभावना बहुत बढ़ जाती है। इस मौसम में आंखों का विशेष खयाल एवं सावधानी बरतनी चाहिए। जो लोग कृषि संबंधी या गार्डेनिंग जैसे कार्यों में लगे रहते हैं उन्हें दिन में ४ से ६ बार फ्रेश पानी से आंखों को धोना जरूरी है।

Hindi News/ Bhopal / सावधान! बारिश के मौसम में आया अजीब इंफेक्शन, आंखों से दिखना तक हो रहा बंद

ट्रेंडिंग वीडियो