scriptExit Poll 2024: एग्जिट पोल ने एमपी कांग्रेस के होश उड़ाए, छिंदवाड़ा में नकुल नाथ और राजगढ़ में दिग्विजय सिंह की भी हार का अनुमान | Exit poll 2024 exit poll 2024 Lok Sabha elections MP | Patrika News
भोपाल

Exit Poll 2024: एग्जिट पोल ने एमपी कांग्रेस के होश उड़ाए, छिंदवाड़ा में नकुल नाथ और राजगढ़ में दिग्विजय सिंह की भी हार का अनुमान

MP exit poll 2024 exit poll 2024 Lok Sabha elections MP प्रदेश में इस बार के एग्जिट पोल को लेकर भी दोनों दलों में बेकरारी साफ नजर आ रही है। इधर वोटर्स भी एग्जिट पोल के लिए बेताब हैं।

भोपालJun 01, 2024 / 07:51 pm

deepak deewan

Exit poll 2024 exit poll 2024 Lok Sabha elections MP

Exit poll 2024 exit poll 2024 Lok Sabha elections MP

Exit poll 2024 exit poll 2024 Lok Sabha elections MP – लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार को सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान हुआ। शाम 6 बजे मतदान थमते ही टीवी चैनल्स पर एग्जिट पोल आने शुरु हो गए। हालांकि काउंटिंग और रिजल्ट की घोषणा 4 जून को ही होगी पर एग्जिट पोल से परिणामों का मोटा खाका सामने आ गया है। एमपी में एग्जिट पोल के नतीजों ने एक बार फिर कांग्रेस को निराश किया है।
हिंदी न्यूज चैनल इंडिया टीवी के एग्जिट पोल ने कांग्रेस के होश उड़ा दिए हैं। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के अनुसार प्रदेश की 29 में से 28 सीटों पर बीजेपी की जीत का अनुमान है। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को केवल मंडला सीट पर जीत का अनुमान है। यानि छिंदवाड़ा में कांग्रेस के नकुल नाथ और राजगढ़ में दिग्विजय सिंह भी हार सकते हैं।
प्रदेश में पिछली बार यानि 2019 एग्जिट पोल बहुत सटीक साबित हुए थे। यही कारण है कि प्रदेश में इस बार के एग्जिट पोल को लेकर भी दोनों दलों में बेकरारी साफ नजर आ रही है। इधर वोटर्स भी एग्जिट पोल के लिए बेताब हैं।
एमपी में सभी 29 सीटों पर मतदान इस बार चौथे चरण तक ही पूरा हो गया था। बीजेपी ने पिछली बार 28 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस केवल छिंदवाड़ा में जीत सकी थी। इस बार भाजपा क्लीन स्वीप का दावा कर रही है यानि छिंदवाड़ा का कांग्रेसी गढ़ भी ढहाने का इरादा है। इधर कांग्रेस का कहना है कि पार्टी बीजेपी से ज्यादा सीटें जीतेगी। एग्जिट पोल से दोनों दलों के दावों की जमीनी हकीकत सामने आ सकती है।
सच्चाई ये है कि इस बार एमपी में हालात पिछले लोकसभा चुनावों से अलग हैं। इस बार प्रदेश की करीब आधा दर्जन सीटों पर कड़ा मुकाबला है। छिंदवाड़ा, राजगढ़, मंडला, झाबुआ—रतलाम आदि सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर है। प्रदेश में कांग्रेस के दो पूर्व सीएम कमलनाथ, दिग्विजय सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। बीजेपी के पूर्व सीएम शिवराजसिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर भी सबकी नजर है।
दरअसल प्रदेश में 2019 में अधिकांश एग्जिट पोल बिल्कुल सटीक साबित हुए थे। ज्यादातर एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में प्रदेश की 29 सीटों में से 27-28 सीटों पर बीजेपी की जीत का अनुमान जताया था। कांग्रेस को महज 1-2 सीटें दी गई थीं। परिणाम भी ऐसे ही आए, बीजेपी को 28 सीटें मिलीं जबकि कांग्रेस केवल छिंदवाड़ा के रूप में एक ही सीट जीत सकी।
2019 में प्रदेश में बीजेपी की ऐसी आंधी चली थी कि ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह जैसे दिग्गज नेता भी चुनाव हार गए थे। भोपाल सीट से दिग्विजय सिंह, झाबुआ-रतलाम से कांतिलाल भूरिया, सीधी से अजय सिंह राहुल भैया और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव हारकर अपनी साख गंवा बैठे थे।
पहली बार इतने सटीक एग्जिट पोल
लोकसभा चुनाव Lok Sabha Elections 2019 के लिए एमपी के लिए किए गए एग्जिट पोल बहुत सटीक साबित हुए थे। एमपी में इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल ने बीजेपी को 29 में से 26 से 28 सीटें दी थीं। जन की बात और आईएएनएस-सी वोटर ने बीजेपी को 24-24 सीटें मिलने का अनुमान जताया था। अंतिम परिणाम 28 और 1 सीट से बीजेपी के पक्ष में रहा था।

Hindi News/ Bhopal / Exit Poll 2024: एग्जिट पोल ने एमपी कांग्रेस के होश उड़ाए, छिंदवाड़ा में नकुल नाथ और राजगढ़ में दिग्विजय सिंह की भी हार का अनुमान

ट्रेंडिंग वीडियो