script3 लाख बिजली उपभोक्ताओं के खाते में आएगी बिजली सब्सिडी, किराएदारों को लगेगा झटका | Electricity subsidy will be credited to the accounts of 3 lakh electricity consumers | Patrika News
भोपाल

3 लाख बिजली उपभोक्ताओं के खाते में आएगी बिजली सब्सिडी, किराएदारों को लगेगा झटका

Electricity bill subsidy: साल आखिर तक सभी ग्राहकों को बिल में सब्सिडी के बजाए बैंक खाते में राशि डाली जाए….

भोपालSep 06, 2024 / 08:27 am

Astha Awasthi

Electricity bill subsidy

Electricity bill subsidy

Electricity bill subsidy: भोपाल के तीन लाख बिजली उपभोक्ताओं को अब बिजली सब्सिडी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत से बैंक खातों में दी जाएगी। इसके लिए कंपनी उपभोक्ताओं के यहां ई-केवायसी प्रक्रिया पूरी कर रही है। शासनदेश है कि साल आखिर तक सभी ग्राहकों को बिल में सब्सिडी के बजाए बैंक खाते में राशि डाली जाए।

बनेगी विवाद की स्थिति

शहर के करीब 60 हजार से अधिक घर किराए पर हैं। सब्सिडी के साथ बिल आने पर किराएदार उसे जमा कर देते हैं। लेकिन बिजली बिल मकान मालिक के नाम है। इसलिए बैंक खाता व आधार नंबर उन्हीं का जुड़ेगा।
ऐसे में सब्सिडी मकान मालिक के खाते में जाएगी और किराएदार को पूरा बिल जमा करना होगा। यदि मकान मालिक किराए में से सब्सिडी नहीं काटेगा तो विवाद की स्थिति बनेगी।

ये भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, इन महिलाओं को दोबारा मिलेगा योजना का लाभ

ये होगा बदलाव

-सब्सिडी बिजली बिल के साथ ने जुड़कर सीधे बैंक खाते में आएगी।

-उपभोक्ताओं को बिजली का बिल की पूरी राशि जमा करनी होगी।

-ई-केवायसी से आधार से लिंक बैंक खाता, मोबाइल नंबर बिजली बिल से जुड़ेगा।
शासन के निर्देशानुसार काम किया जा रहा है। डीबीटी से ही सभी बेनिफिट सीधे खाते में दिए जा रहे हैं। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी। मनु श्रीवास्तव, एसीएस, ऊर्जा

नए कनेक्शन के लिए संयोजन पोर्टल

नए बिजली कनेक्शन के लिए बिजली कंपनी ने सरल संयोजन पोर्टल शुरू किया है। यहां आवेदन के बाद नया बिजली कनेक्शन 24 घंटे में मिल जाएगा। आवेदन में कोई कमी होगी तो एसएमएस से अलर्ट आएगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए फोटो, पहचान पत्र, स्वामित्व संबंधी दस्तावेज तथा टेस्ट रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक क्षितिज सिंघल का कहना है कि इसके लिए उपभोक्ताओं को बिजली कार्यालय आने की जरूरत नहीं है।

104 मकानों में मिले दोहरे कनेक्शन

कंपनी ने गुरुवार को कंपनी क्षेत्र में 312 कनेक्शनों की जांच की। इनमें 104 में दोहरे कनेक्शन मिले। इन्हें अपने अतिरिक्त कनेक्शन सरेंडर करने का कहा गया है। ये आवेदन देकर सरेंडर नहीं करते हैं तो कंपनी तय नियमों से कार्रवाई करेगी।

Hindi News/ Bhopal / 3 लाख बिजली उपभोक्ताओं के खाते में आएगी बिजली सब्सिडी, किराएदारों को लगेगा झटका

ट्रेंडिंग वीडियो