scriptकोवैक्सीन वॉलेंटियर दीपक मरावी की मौत की गुत्थी उलझी, विसरा रिपोर्ट में एल्कोहल की पुष्टि | covaccine trial | Patrika News
भोपाल

कोवैक्सीन वॉलेंटियर दीपक मरावी की मौत की गुत्थी उलझी, विसरा रिपोर्ट में एल्कोहल की पुष्टि

विशेषज्ञों का कहना रिपोर्ट से नहीं होती वैक्सीनेशन से मौत की पुष्टि

भोपालFeb 04, 2021 / 12:12 am

सुनील मिश्रा

 1160 Volunteers have installed Corona trial vaccine so far

1160 Volunteers have installed Corona trial vaccine so far

भोपाल। कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान वॉलेंटियर दीपक मरावी की मौत का मामला अब और उलझ गया है। दीपक मरावी की विसरा रिपोर्ट के मुताबिक शरीर में एथाइल एल्कोहल और ओमेप्रोजॉल दवा पाई गई है। विशेषज्ञों के मुताबिक शरीर में पाए गए दोनों ही तत्व मौत का कारण नहीं बनते।
मालूम हो कि 45 वर्षीय दीपक मरावी पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के ट्रायल में शामिल हुए थे। टीका लगवाने के 9 दिन बाद वे घर में मृत मिले थे। परिजनों का आरोप था कि दीपक की मौत टीके के साइड इफेक्ट के कारण हुई है। हालांकि पीपुल्स मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने साइड इफेक्ट को नकार दिया था, वहीं शॉर्ट पीएम में भी मौत का कारण जहर बताया गया था।
परिवार ने उठाए विसरा रिपोर्ट पर सवाल
मृतक दीपक मरावी का परिवार विसरा रिपोर्ट को सही नहीं मान रहा है। मृतक के बेटे आकाश का कहना है कि कि पापा 12 तारीख को वैक्सीन लगवाकर आए थे, उसके बाद बाहर ही नहीं निकले। कोरोना के कारण आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई थी, पैसे ही नहीं थे तो शराब कैसे पिएंगे।
कमेटी ने पीपुल्स को दी थी क्लीन चिट
स्थिति की गंभीरता को देखते हुए विभाग ने पूरे मामले में पीपुल्स मेडिकल कॉलेज की भूमिका और लापरवाही करने के लिए कमेटी का गठन किया था। हमीदिया अस्पताल के पूर्व अधीक्षक डॉ एके श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बनी इस कमेटी ने एक दिन में जांच कर पीपुल्स मेडिकल कॉलेज को क्लीन चिट दे दी थी।
विशेषज्ञ बोले अभी और जांच की जरूरत
मामले में मेडिकोलीगल संस्थान के डायरेक्टर डॉ अशोक शर्मा का कहना है कि विसरा रिपोर्ट में एथाइल एल्कोहल और ओमेप्रोजॉल पाया गया है। ओमेप्रोजॉल एसिडिटी दूर करने वाली दवा है और डॉक्टर उसे अमूमन अन्य दवाओं के साथ लिखते हैं। इससे मौत नहीं हो सकती है। अब जांच का विषय यह है कि मृतक और कौन सी दवाएं ले रहा था जिसने एल्कोहल के साथ मिलकर पॉइजन का काम किया। पुलिस को इस मामले में पड़ताल करना चाहिए।
पुलिस करेगी जांच

एडिशनल एसपी रामसनेही मिश्रा ने बताया कि पीपुल्स अस्पताल में वैक्सीन लगवाने के बाद मृत दीपक मरावी का शव बरामद करने के बाद टीला जमालपुरा थाने में प्रकरण दर्ज किया गया था। मर्ग की विवेचना के दौरान पोस्टमार्टम एवं विसरा सुरक्षित किए गए थे। बुधवार को मृतक की विसरा रिपोर्ट प्राप्त हुई है। विसरा जांच में चिकित्सकों को अल्कोहल एवं उल्टी दस्त में ली जाने वाली दवाई के अंश मिले हैं। दवाई और अल्कोहल के रिएक्शन से मौत होना पाया गया है। अब आगे जांच की जाएगी।

Hindi News / Bhopal / कोवैक्सीन वॉलेंटियर दीपक मरावी की मौत की गुत्थी उलझी, विसरा रिपोर्ट में एल्कोहल की पुष्टि

ट्रेंडिंग वीडियो