scriptCashless Station: चिल्लर का झंझट खत्म….’भोपाल’ और RKMP रेलवे स्टेशन कैशलेश घोषित | Cashless Station: 'Bhopal' and RKMP railway stations declared cashless | Patrika News
भोपाल

Cashless Station: चिल्लर का झंझट खत्म….’भोपाल’ और RKMP रेलवे स्टेशन कैशलेश घोषित

Cashless Station: काउंटर पर अनिवार्य रूप से पाइंट ऑफ सेल मशीनें रखवाई गई हैं। छोटे एवं ग्रामीण स्टेशनों पर यात्रियों के लिए ये इंतजाम किए गए हैं।

भोपालAug 09, 2024 / 11:02 am

Astha Awasthi

Cashless Station

Cashless Station

Cashless Station: भोपाल और रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पूरी तरह से कैशलेस स्टेशन घोषित किए गए। भोपाल रेल मंडल ने दोनों स्टेशन के सभी अधिकृत टिकट एवं सामग्री विक्रय काउंटर को क्यूआर कोड से लैस किया गया है। मंडल एवं जोन के 250 काउंटर इस नेटवर्क में शामिल हैं।
पहले रिजर्वेशन काउंटर पर चेंज नहीं होने से यात्रियों को परेशान होना पड़ता था और राउंड ऑफ सिस्टम के तहत भुगतान करना होता था। अब क्यूआर कोड के माध्यम से तय राशि का भुगतान किया जा सकेगा।
ये भी पढ़ें: Vande Bharat: 2 राज्यों के यात्रियों की हो गई बल्ले-बल्ले, ‘वंदे भारत स्लीपर ट्रेन’ का रूट तय


हैंडहेल्ड टर्मिनल मशीनों से होगा भुगतान

इसके अलावा चलती ट्रेन में यदि किसी यात्री को खान-पान की सुविधा का इस्तेमाल करना है या अपने टिकट पर अतिरिक्त यात्रा का डिफरेंस भुगतान जमा करना है तो इसके लिए भी अधिकृत वेंडर्स एवं टिकट चेकिंग स्टाफ के पास हैंडहेल्ड टर्मिनल मशीनों के माध्यम से डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा।
जोनल महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने बताया कि शेष काउंटर भी इस नेटवर्क से जोड़े जा रहे हैं। इस सुविधा का इस्तेमाल टिकट पर अतिरिक्त यात्रा का डिफरेंस भुगतान जमा करने केलिए भी हो सकता है।

पाइंट ऑफ सेल मशीन उपलब्ध

क्यूआर कोड उपलब्ध नहीं कराने वाले काउंटर पर अनिवार्य रूप से पाइंट ऑफ सेल मशीनें रखवाई गई हैं। छोटे एवं ग्रामीण स्टेशनों पर यात्रियों के लिए ये इंतजाम किए गए हैं।
पश्चिम मध्य रेलवे में अब तक 254 रेलवे काउंटरों पर डिजीटल भुगतान के लिए क्यूआर कोड मशीन को इंस्टाल किया गया है। इसके तहत जबलपुर मण्डल के 130 रेलवे काउंटरों, भोपाल मंडल के 9 रेलवे काउंटरों पर डिजिटल क्यूआर कोड मशीन सिस्टम की व्यवस्था की गयी है।

Hindi News/ Bhopal / Cashless Station: चिल्लर का झंझट खत्म….’भोपाल’ और RKMP रेलवे स्टेशन कैशलेश घोषित

ट्रेंडिंग वीडियो