scriptजेब से बाहर निकाल दीजिए नोट, अब सरकार हर दिन देगी एक करोड़ रुपए | by digital pay you can win 1 crore rupees daily | Patrika News
भोपाल

जेब से बाहर निकाल दीजिए नोट, अब सरकार हर दिन देगी एक करोड़ रुपए

सरकार ने डिजिटल पेमेंट करने पर इनाम रखा है। देश मे डिजिटल पेमेंट करने को बढ़ावा देते हुए सरकार ने लोगों को इनाम जीतने का मौका दिया है और वो भी छोटा मोटा नहीं, पूरे एक करोड़ का।

भोपालDec 16, 2016 / 03:03 pm

rishi upadhyay

pay

pay


भोपाल। क्या आपको 1 करोड़ रुपए चाहिए। जाहिर सी बात है, आखिर इतनी बड़ी रकम के लिए कौन मना करेगा। तो एक काम कीजिए, अपनी जेब सेे सारे नोट बाहर निकाल दीजिए। पेमेंट के लिए डिजिटल हो जाइए, किस्मत ने साथ दिया तो आप 1 करोड़ के मालिक बन सकते हैँ। जी हां, इकॉनमी की तरफ आम आदमी को बढ़ावा देेने के सरकार की कोशिशों में अब एक नई स्कीम भी जुड़ गई है।

सरकार ने डिजिटल पेमेंट करने पर इनाम रखा है। देश मे डिजिटल पेमेंट करने को बढ़ावा देते हुए सरकार ने लोगों को इनाम जीतने का मौका दिया है और वो भी छोटा मोटा नहीं, पूरे एक करोड़ का। सरकार ने डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों के लिए लकी ड्रॉ स्कीम का ऐलान किया है, जिसके तहत हर रोज इनाम दिए जाएंगे, और सबसे बड़ा इनाम 1 करोड़ रुपये का होगा। 25 दिसंबर को पहला लकी ड्रॉ होगा। 14 अप्रैल तक डिजिटल पेमेंट पर इनाम दिए जाएंगे।


href="www.patrika.com/news/bhopal/sonam-gupta-listed-in-google-top-10-trends-1463998/">MUST READ:GOOGLE के टॉप ट्रेंड की लिस्ट जारी, यहां भी बेवफा है सोनम गुप्ता

लकी ग्राहक योजना से बनेंगे करोड़पति
देश में कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डिजिटल पेमेंट पर इनाम देने का ऐलान किया है। सरकार ने ‘लकी ग्राहक योजना’ का ऐलान किया है जिसके तहत लोगों को डिजिटल पेमेंट पर कैश ईनाम दिए जाएंगे। सरकार की तरफ से बताए गए 4 तरीकों से डिजिटल पेमेंट करनेवालों को बड़ा इनाम मिलेगा।


digital payment

हर दिन 15,000 लोगो को 1000 रुपये का इनाम दिया जाएगा. इसके तहत डिजिटल पेमेंट करने वालों में से लकी गाहकों को कैश इनाम मिलेगा। 25 दिसंबर को पहला लकी ड्रा होगा।

href="www.patrika.com/news/bhopal/mp-on-third-position-in-searching-sonam-gupta-1464298/">MUST READ: सोनम गुप्ता को ढूंढ़ने में MP देश में तीसरे स्थान पर

दो तरह की योजनाएं हैं आपके लिए
कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की ये अनोखी योजना मानी जा रही है। केंद्र सरकार ने दो तरह के योजना की शुरूआत की है। इनके तहत लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। लकी ड्रॉ की रकम 25 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक होगी। 15 हजार ग्राहकों को हर रोज 1000 रुपए का इनाम मिलेगा।

digital payment

गुरुवार को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इसकी घोषणा करते हुए मीडिया को बताया कि सरकार ने लकी ग्राहक योजना आम लोगों और डिजी धन व्यापारी योजना व्यापारियों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च की है।

क्रिसमस यानी 25 दिसंबर से रोज 15000 विजेताओं का चयन होगा। हर विजेता को 1000 रुपए का ईनाम दिया जाएगा। सरकार की यह योजना 100 दिनों तक चलेगी। डिजिटल धन व्यापारी योजना में भी इनाम रखा गया है जो 25 तारीख से ही शुरू है।

href="http://cms.patrika.com/www.patrika.com/news/bhopal/items-of-daily-need-getting-cheeper-1463855/">MUST READ: जल्दी करें खरीददारी, अभी कुछ दिन सस्ता रहेगा राशन

व्यापारियों के लिए खास है ये योजना
नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) 25 दिसंबर से अगले 100 दिन तक 15,000 विजेताओं की घोषणा करेगा। प्रत्येक विजेता को 1,000 रुपये दिए जाएंगे। ग्राहकों तथा दुकानदारों के लिए 7,000 साप्ताहिक पुरस्कार होंगे। योजना के तहत साप्ताहिक 1 लाख रुपये का भी इनाम दिया जाएगा। 


pay


व्यापारियों के लिए भी लकी योजना शुरू करने का ऐलान किया। डिजिधन व्यापारी योजना नाम से इस योजना में व्यापारियों को इनाम दिए जाएंगे। 50 लाख, 25 लाख और 5 लाख रुपये का इनाम व्यापारियों के लिए होगा। व्यापारियों के लिए 7 हजार साप्ताहित ड्रॉ निकाले जाएंगे और जीतने वाले को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

MUST READ: कस्टमर बैंक लेकर पहुंचा नए नोट, जानिए कैसे हो गए पुराने!

उन्होंने कहा कि ये कुल 340 करोड़ रुपये की योजना है और इसका मकसद देश में कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देना है। उन्होंने ये भी कहा कि अब सभी सरकारी विभाग डिजिटल पेमेंट की तरफ बढ़ रहे हैं। अमिताभ कांत ने कहा कि ये स्कीम किसी लॉटरी की तरह नहीं है। कोई भी यहां टिकट खरीद या बेच नहीं रहा है। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ये इनाम है।

MUST READ: मप्र सरकार का बड़ा फैसला, बंद होंगी शराब की दुकानें!

नोट कर लें ये POINTS

*ऑनलाइन पेमेंट करनेवाले 15 हजार विजेताओं को 1-1 हजार रु का इनाम मिलेग
*अगले 100 दिन तक मिलेगा इनाम
*क्रिसमस से शुरुआत होगीव्यापारियों को भी हर हफ्ते 7 हजार इनाम मिलेंगे
*अधिकतम इनाम 50 हजार रुपये का होगा
*अगले साल 14 अप्रैल को अंबेडकर जंयती के दिन मेगा अवॉर्ड का ऐलान होगा
*मेगा अवॉर्ड में पहला इनाम 1 करोड़, दूसरा इनाम 50 लाख रु और तीसरा इनाम 25 लाख रु. होगा
*ये इनाम केवल रुपे कार्ड, UPI, USSD और आधार कार्ड के जरिए डिजिटल पेमेंट करनेवालों को दिया जाएगा।

Hindi News / Bhopal / जेब से बाहर निकाल दीजिए नोट, अब सरकार हर दिन देगी एक करोड़ रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो