scriptसीएम पद को लेकर हलचल तेज, एक ही सवाल- कौन बनेगा मुख्यमंत्री…? | bjp finalises madhya pradesh chief minister mp election result 2023 | Patrika News
भोपाल

सीएम पद को लेकर हलचल तेज, एक ही सवाल- कौन बनेगा मुख्यमंत्री…?

कई सांसदों के इस्तीफे के बाद आज तय हो सकते हैं मध्यप्रदेश के पर्यवेक्षकों के नाम…।

भोपालDec 07, 2023 / 08:35 am

Manish Gite

shivraj-singh.png

शिवराज सिंह सीएम बने रहेंगे या नया नाम सामने आएगा।

 

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर सस्पेंस बरकरार है। हाल ही में हुए चुनाव में शिवराज सिंह चौहान को सीएम पद के लिए प्रोजेक्ट नहीं किया था। इससे माना जा रहा है कि इस बार सीएम बदला जा सकता है। दिल्ली में सीएम पद को लेकर बैठकों का दौर चल रहा है। कई नामों पर मंथन हो रहा है। इधर, प्रदेश में तरह-तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं, लेकिन बुधवार शाम से हलचल तेज हो जाएगी। क्योंकि आज मध्यप्रदेश के पर्यवेक्षकों के नाम भी तय हो जाएंगे।

 

मुख्यमंत्री के फेस को लेकर लोकसभा-राज्यसभा सदस्यों में चर्चाएं चलती रहीं। दो केंद्रीय मंत्रियों को उनसे जुड़े सांसदों और प्रदेश से आए अन्य नेताओं ने भावी सीएम को लेकर बधाई दी तो उन्हें हंसते हुए इस बात को टाल दिया। बस, इतना ही कहा कि मैं हम सीएम की रेस में नहीं है। वहीं, पार्टी के अन्य सांसदों का कहना है कि भाजपा में संगठन और सत्ता में भागीदारी उसी की मिलती है जिसने व्यक्ति के बजाए पार्टी के प्रति निष्ठा दिखाई है। जिस तरह चुनाव की हर सीट को महत्वपूर्ण मानते हुए सांसदों को भी चुनाव में उतारा गया। उसी तरह सीएम सहित हर मंत्रालय के लिए पार्टी इसी रणनीति पर काम करेगी।

 

 

pm-modi.png

सांसदों के इस्तीफे के बाद अब क्या

इससे पहले, विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले भाजपा के पांच सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, राकेश सिंह, रीति पाठक और उदय प्रताप सिंह ने बुधवार को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। प्रधानमंत्री के साथ ग्रुप फोटो सेशन कराया। पीएम ने सभी को नई जिम्मेदारी के लिए बधाई दी। हालांकि, अभी पार्टी ने अधिकृत रूप से ये खुलासा नहीं किया है कि विधायक दल की बैठक कब होगी, लेकिन सांसद भोपाल के लिए रवाना हो गए। विधायक बने सांसदों ने कहा, अब वे संसदीय जिम्मेदारियों से मुक्त हो गए हैं। अपने विधानसभा क्षेत्र और प्रदेश के विकास के लिए काम करेंगे।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल और सांसद राकेश सिंह लोकसभा से बाहर निकल रहे थे, तभी वहां भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंचे। नड्डा ने खुशी जताते हुए दोनों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, अब तक ये संसद में अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे। अब ये विधानसभा के माननीय हो गए हैं। वहां जिम्मेदारी संभालेंगे। विधायक दल की बैठक पर उन्होंने कहा कि जल्द तारीख घोषित की जाएगी। पार्टी और विधायक दल की बैठक में सीएम चेहरा घोषित किया जाएगा, तब तक इंतजार करिए। नड्डा के जाने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा पहुंचे।

उन्होंने राकेश सिंह को बधाई देते हुए कहा कि विधायक जी के साथ पहली फोटो मेरी होना चाहिए। इतना कहकर दोनों ने फोटो खिंचवाई। एक साथी सांसद ने प्रहलाद से पूछा कि अब संस्कृति विभाग की जिम्मेदारी किसे मिलने जा रही है तो उन्होंने कहा कि मैं जिम्मेदारी से मुक्त हो चुका हूं। अब ये पीएम ही तय करेंगे कि कौन जिम्मेदारी संभालेगा।


अब लक्ष्य मिशन-29

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने बुधवार को खुद के सीएम पद की दौड़ में होने से इनकार किया। कहा कि मैं सीएम पद की दौड़ में नहीं हूं। न मेरा नाम कहीं है और न मन के अंदर ऐसा कुछ है। वीडी ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा, मैं तो पार्टी का कार्यकर्ता हूं, जो भी काम मिला है उसे कर रहा हूं। बीते मंगलवार को ही वीडी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। इससे पहले सीएम शिवराज भी खुद के सीएम पद की दौड़ में शामिल होने से इनकार कर चुके हैं। अब वीडी ने भी इससे इनकार करते हुए कहा कि भाजपा में पार्टी जो भी तय करती है, वो ही कार्यकर्ता करता है। सीएम के चहरे को चर्चा करने का काम मेरा नहीं है। यह पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के स्तर पर तय होता है। अब मिशन-29 ही लक्ष्य है। 2024 के लिए भाजपा का हर कार्यकर्ता मैदान में डट गया है। हर बूथ पर मोदी अभियान की शुरू कर चुके हैं।

दिग्विजय-लक्ष्मण पर बरसे: वीडी ने राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह और लक्ष्मण सिंह के ईवीएम को लेकर ट्वीट पर निशाना साधा। कहा कि चुनाव जनता जिताती है, ईवीएम नहीं। हार के बाद दिग्विजय-लक्ष्मण और कमलनाथ दिग्भ्रमित हो गए हैं। जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं। आगे लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस को हार मिलेगी।

Hindi News/ Bhopal / सीएम पद को लेकर हलचल तेज, एक ही सवाल- कौन बनेगा मुख्यमंत्री…?

ट्रेंडिंग वीडियो