script10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम से पहले आया बड़ा अपडेट, बारकोड रोकेगा नकल, जानें नई गाइडलाइन | Big update before 10th 12th board exam barcode will stop cheating know guidelines | Patrika News
भोपाल

10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम से पहले आया बड़ा अपडेट, बारकोड रोकेगा नकल, जानें नई गाइडलाइन

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर सामने आई है।

भोपालFeb 01, 2024 / 10:14 pm

Faiz

news

10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम से पहले आया बड़ा अपडेट, बारकोड रोकेगा नकल, जानें नई गाइडलाइन

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित की जा रही इस वर्ष की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर सामने आई है। ये बात तो सभी छात्रों को पता है कि इस बार एमपी बोर्ड के एग्जाम्स 5 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं। परीक्षाओं के पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से एग्जाम रूल्स जारी किए गए हैं। बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने और परीक्षा प्रक्रिया को पार्दर्शी और बेहतर बनाने के लिए एमपी बोर्ड ने कई परीक्षा के कई नियमों में बदलाव किये हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए ये नियम जानना चाहिए।


पहली बार बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट दी जाएगी। साथ ही हर कॉपी में एक सेपरेट बारकोड लगा होगा। खास बात ये है कि हर साल बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट मूल कॉपी भरने के बाद सप्लीमेंट्री कॉपी दी जाती थी।, लेकिन इस बार एक्स्ट्रा कॉपी भी नहीं दी जाएगी। बता दें कि वोकेशनल और संस्कृत विषय के लिए 20 पेज की कॉपी दी जाएगी, जबकि गणित विषय के लिए 32 पन्नों की ग्राफ कॉपी दी जाएगी। जबकि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए 10वीं के विद्यार्थियों को 8 पेज और 12वीं के विद्यार्थियों को 12 पेज की कॉपी दी जाएगी। ये भी बता दें कि इ बार होने वाली 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम्स में प्रदेशभर में 17 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

 

यह भी पढ़ें- बजट में एमपी को बड़ी सौगात, हजारों करोड़ से बनेगा खनिज-सीमेंट कॉरिडोर


बारकोड के क्या हैं फायदे ?

आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा की कॉपियों में बारकोड लगने से कई फायदे होंगे। दरअसल, बोर्ड परीक्षा में कई बार गड़बड़ी सामने आती है। स्टूडेंट के अपनी कॉपी में रोल नंबर और नाम लिखने की वजह से कॉपी चेकिंग के दौरान गड़बड़ी की संभावना रहती है। यही वजह कि इस बार कॉपी के ऊपर बार कोड लगाया जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम से पहले आया बड़ा अपडेट, बारकोड रोकेगा नकल, जानें नई गाइडलाइन

ट्रेंडिंग वीडियो