scriptलोकसभा में उठा यूनियन कार्बाइड के जहरीले कचरे का मुद्दा, भोपाल सांसद बोले ‘मैेने आंखों से देखा है गैस त्रासदी का वो मंजर’ | bhopal sansad alok Sharma roar in parliament raised issue of toxic waste of Union Carbide bhopal gas tragedy | Patrika News
भोपाल

लोकसभा में उठा यूनियन कार्बाइड के जहरीले कचरे का मुद्दा, भोपाल सांसद बोले ‘मैेने आंखों से देखा है गैस त्रासदी का वो मंजर’

संसद में एक बार फिर गूंजी भोपाल सांसद आलोक शर्मा की आवाज, पहली बार बैरसिया में रेलवे स्टेशन बनाने की थी मांग, इस बार उठाया देश का सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा, बोले 126 करोड़ मिलने के 1 साल बाद भी वहीं पड़ा है जहरीला कचरा

भोपालJul 30, 2024 / 04:20 pm

Sanjana Kumar

Bhopal Sansad Alok sharma

लोकसभा में भोपाल यूनियन कार्बाइड परिसर के जहरीले कचरे का मामला उठाते भोपाल सांसद आलोक शर्मा।

MP News: भोपाल सांसद आलोक शर्मा (Bhopal Sansad Alok Sharma) एक बार फिर लोकसभा (Loksabha) में मामला उठाते नजर आए। इस बार सांसद आलोक शर्मा ने भोपाल की यूनियन कार्बाइड (Union Carbide) परिसर में 40 साल से पड़े जहरीले कचरे के निष्पादन न किए जाने का मामला उठाया। इससे पहले वे पिछले सप्ताह बुधवार 24 जुलाई 2024 को भोपाल के बैरसिया विधानसभा क्षेत्र में रेलवे स्टेशन (Berasia Railway Station) बनाने की मांग करते नजर आए थे।

शून्यकाल में उठाया यूनियन कार्बाइड कचरे का मुद्दा (Zero Hour)

भोपाल सांसद आलोक शर्मा मंगलवार 30 जुलाई मंगलवार को शून्यकाल के दौरान यूनियन कार्बाइड परिसर में पड़े कचरे के निष्पादन का मामला उठाया। आलोक शर्मा ने कहा कि मैंने 2-3 दिसंबर की दरमियानी रात को हुई दुनिया की सबसे बड़ी और भीषण त्रासदी को झेला है। ये देश का महत्वपूर्ण मुद्दा है।

सांसद बोले ‘मैंने आंखों से देखा है मंजर’


शून्यकाल में आलोक शर्मा ने कहा कि मैं यूनियन कार्बाइड की भीषणतम त्रासदी की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। यह भोपाल ही नहीं देश का महत्वपूर्ण मुद्दा है। 2 दिसंबर 1984 की रात 1.00 बजेपूरा भोपाल गहरी नींद में सो रहा था। सोते समय अचानक लोगों को खांसी होने लगी। इस घटना में हजारों लोग मौत की आगोश में सो गए थे। उस मौत के मंजर को मैंने अपनी आंखों से देखा है।

एक साल पहले मिल चुके हैं 126 करोड़, अब तक निष्पादन नहीं


सांसद आलोक शर्मा ने कहा कि इस भीषणतम त्रासदी को 40 साल हो चुके हैं। लेकिन आज भी वो जहरीला कचरा निष्पादित नहीं किया गया है। आज भी वहां कीटनाशक दवाइयां बनाने वाली बहुराष्ट्रीय अमरीकन कंपनी यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड का 337 मेट्रिक टन कचरा निष्पादन के लिए बचा हुआ है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (union environment minister Bhupendra Yadav) की अध्यक्षता में गठित ओवरसाइड कमेटी (Overside Commettee) ने 126 करोड़ रुपए की धनराशि यूनियन कार्बाइड (union carbide) के कचरे के निष्पादन (Dispose) नहीं हो पाया। मंत्री जी जल्दी ये निर्देश दें कि 126 करोड़ रुपए की धनराशि कचरा निष्पादन के लिए उपलब्ध करा दी गई है, तो वहां के कचरे का शीघ्र ही निष्पादन होना चाहिए।
बता दें कि एमपी में गैस राहत और पुनर्वास विभाग (Gas Relief and Rehabilitation Department) के अफसरों ने बताया कि यूनियन कार्बाइड (Union Carbide) के जहरीले कचरे के निष्पादन के लिए टेंडर करके एजेंसी फाइनल कर दी गई। ये एजेंसी यूनियन कार्बाइड के इस कचरे को इंदौर के पास डिस्पोजल करना है। ये काम एजेंसी अगस्त में करेगी। वर्तमान स्थिति ये है कि इंदौर में जहां इस कचरे को डिस्पोज करना है वहां के रहवासी इसका विरोध कर रहे हैं।

पिछले सप्ताह बैरसिया में रेलवे स्टेशन की कर चुके हैं मांग

भोपाल सांसद आलोक शर्मा (Bhopal Sansad Alok Sharma) की आवाज आज दूसरी बार लोक सभा में गूंजी है। इससे पहले आलोक शर्मा पिछले सप्ताह बुधवार 24 जुलाई को संसद (Parliament) में भोपाल के बैरसिया विधानसभा क्षेत्र में रेलवे स्टेशन बनाने की मांग उठाई थी।
सांसद आलोक शर्मा ने बैरसिया वाया गुना-अशोकनगर तक रेल लाइन के सर्वे की मांग भी की। साथ ही रेल लाइन (Rail Line) को बजट में शामिल किए जाने की बात कही। संसद में सभापति (Speaker) के माध्यम से सांसद आलोक शर्मा रेल मंत्री से आग्रह करते नजर आए थे कि जनहित के इस मुद्दे को इसी बजट में शामिल किया जाए।

Hindi News/ Bhopal / लोकसभा में उठा यूनियन कार्बाइड के जहरीले कचरे का मुद्दा, भोपाल सांसद बोले ‘मैेने आंखों से देखा है गैस त्रासदी का वो मंजर’

ट्रेंडिंग वीडियो