scriptअब AC बस कराएगी नर्मदा परिक्रमा, 15 दिन और 14 रातों में तय करेगी 3600 कि.मी का सफर | AC bus will conduct narmada parikrama in 15 days | Patrika News
भोपाल

अब AC बस कराएगी नर्मदा परिक्रमा, 15 दिन और 14 रातों में तय करेगी 3600 कि.मी का सफर

राज्य निगम शुरू करने जा रहा नर्मदा बस सेवा। हजारों यात्रियों को फायदा।

भोपालApr 04, 2022 / 01:25 pm

Faiz

News

अब AC बस कराएगी नर्मदा परिक्रमा, 15 दिन और 14 रातों में तय करेगी 3600 कि.मी का सफर

भोपाल. धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम जबलपुर से नर्मदा परिक्रमा एसी बस सेवा शुरू करने जा रहा है। निगम निजी बस ऑपरेटरों से अनुबंध करेगा। खास बात ये है कि, नर्मदा परिक्रमा में 3600 किलोमीटर की दूरी 15 दिन और 14 रात में पूरी होगी। इस सेवा के शुरू होने से पैदल यात्रा करने में असमर्थ श्रद्धालु भी नर्मदा परिक्रमा का सपना पूरा कर सकेंगे।

पर्यटन विकास निगम पहले चरण में जबलपुर से बस सेवा शुरू करेगा। इसके बाद अन्य शहरों से भी सेवा शुरू होगी। अधिकारियों की मानें तो बस ऑपरेटर्स से बात की जा रही है। जल्द ही इसका किराया भी तय किया जाएगा। बस से नर्मदा परिक्रमा करने वालों के ठहरने के अलावा भोजन आदि की व्यवस्था भी होगी।

 

यह भी पढ़ें- टाइगर स्टेट पर संकट : 2 दिन में 3 बाघों की मौत, तीन माह में 12 बाघ गवा चुके हैं जान


2 राज्यों से गुजरती है नर्मदा

नर्मदा नदी की लंबाई 1312 किमी है। नर्मदा परिक्रमा पथ में मप्र का बड़ा हिस्सा और गुजरात का छोटा हिस्सा शामिल है। मालूम हो कि अभी अधिकतर यात्री पैदल नर्मदा परिक्रमा करते हैं। इसमें तीन महीने से अधिक का समय लगता है। बस से नर्मदा परिक्रमा यात्रा की सुविधा शुरू करने के लिए पर्यटन विकास निगम मार्ग में आने वाले पर्यटन स्थलों की सुविधाएं भी बढ़ाएगा। इससे पर्यटक नर्मदा नदी घाटी के प्राकृतिक सौंदर्य से रूबरू होंगे। फिलहाल बस रूट के साथ ही यात्रियों के ठहरने के स्थान चिन्हित किए जा रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें- 79 लाख छात्रों के बैंक खातों में आए 678 करोड़, वजह जानें और चेक करें अकाउंट


क्या कहते हैं जिम्मेदार?

मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष विनोद गोटिया का कहना है नर्मदा परिक्रमा यात्रा के लिए पहले चरण में जबलपुर से बस सेवा शुरू होगी। इसकी तैयारियां तकरीबन पूरी हो चुकी हैं। अगले चरण में अन्य शहरों से भी बस सेवा शुरू होगी।

 

आसमान में घटी अजीब घटना, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89o1j9

Hindi News / Bhopal / अब AC बस कराएगी नर्मदा परिक्रमा, 15 दिन और 14 रातों में तय करेगी 3600 कि.मी का सफर

ट्रेंडिंग वीडियो