script80% लोग कमजोर पासवर्ड के कारण होते हैं हैकर्स का शिकार ! कभी न रखें ये पासवर्ड | 80 people become victims of hackers due to weak passwords | Patrika News
भोपाल

80% लोग कमजोर पासवर्ड के कारण होते हैं हैकर्स का शिकार ! कभी न रखें ये पासवर्ड

एकाउंड होल्डर्स और स्मार्ट डिवाइस यूजर्स को यूनिक पासवर्ड अपनाना होगा……

भोपालJun 12, 2023 / 05:44 pm

Ashtha Awasthi

cyeber.jpg

hackers

भोपाल। आप का जन्मदिन ,आप के गाड़ी का नम्बर और आप का मोबाइल नम्बर। ये कुछ ऐसे पासवर्ड हैं जिनका उपयोग बहुत सारे यूजर करते हैं और इन्हें साइबर एक्सपर्ट और दूसरी संस्थाएं सबसे कमजोर मानती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा, लेकिन दुनिया में सबसे अधिक 12345 और 00000 का पासवर्ड के रूप में उपयोग किया जाता है। कई कंपनियों का डिफॉल्ट पासवर्ड भी इन दोनों में से कोई एक होता है। साइबर हैकर को इन्हीं को निशाना बनाते हैं।

80 फीसदी मामलों में कमजोर पासवर्ड प्रमुख वजह

साइबर पुलिस ने अपील की है कि अपना पासवर्ड अल्फा न्यूमेरिक बनाएं ताकि इसे ब्रेक नहीं किया जा सके। उदाहरण के तौर पर बर्थ डेट के साथ मोबाइल के नंबर मिक्स करें और इसमें अपने सरनेम के लेटर भी एड कर लें। इस कोड को अच्छे से नोट करके रख लें। ऐसे यूनिक कोड ब्रेक करने में साइबर हैकर को सफलता नहीं मिलेगी। श्रुतकीर्ती सोमवंशी, डीसीपी, साइबर क्राइम का कहना है कि एकाउंड होल्डर्स और स्मार्ट डिवाइस यूजर्स को यूनिक पासवर्ड अपनाना होगा। इससे डिवाइस हैक होने के बावजूद जालसाज कई ऐप को ओपन नहीं कर पाएंगे।

पासवर्ड सिस्टम गाइड लाइन का करें पालन

-पासवर्ड जितना लंबा और जटिल होता है, उसे क्रैक करना उतना ही मुश्किल होता है। अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों और विशेष वर्णों का उपयोग करें।

-अपने पासवर्ड में व्यक्तिगत जानकारी, जैसे नाम, पता या जन्म तिथि का उपयोग करने से बचें।

-एक शब्द का उपयोग करने के बजाय, कई शब्दों से बने पासफ़्रेज़ का उपयोग करें, उदाहरण के लिए, ’’मायडोगिस्कूलप्त1’’ ।

-अलग-अलग खातों के लिए अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें, कई खातों के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल न करें। यदि एक पासवर्ड से छेड़छाड़ की जाती है, तो यह आपके सभी खातों को ओपन कर देगा।

-पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें- जटिल पासवर्ड को सुरक्षित रूप से जनरेट और स्टोर करने के लिए पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें।

-पुराने पासवर्ड का दोबारा इस्तेमाल न करें, पुराने पासवर्ड का इस्तेमाल करने से बचें, जो आपने पहले इस्तेमाल किया था, हैकर्स के पास वह जानकारी हो सकती है।

 

Hindi News/ Bhopal / 80% लोग कमजोर पासवर्ड के कारण होते हैं हैकर्स का शिकार ! कभी न रखें ये पासवर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो