scriptआवंटन निरस्त होते ही भर जाता है विभाग का खजाना | The treasury of the department gets filled as soon as the allocation i | Patrika News
भिवाड़ी

आवंटन निरस्त होते ही भर जाता है विभाग का खजाना

पूर्व में रीको ने सस्ती दर पर किए आवंटन, निरस्त होने के बाद सैकड़ों गुणा भाव पर की नीलामी

भिवाड़ीMar 30, 2024 / 08:07 pm

Dharmendra dixit

आवंटन निरस्त होते ही भर जाता है विभाग का खजाना

आवंटन निरस्त होते ही भर जाता है विभाग का खजाना


भिवाड़ी. रीको ने निवेशकों की लापरवाही एवं भुगतान जमा न करने पर हाल ही में तीन भूखंड को निरस्त किया है। भूखंड निरस्त करते ही रीको के हाथ खजाना लगता है। गत वर्षों का रीको का यही इतिहास रहा है, रीको ने जब पुराने आवंटन को निरस्त कर उसे दोबारा नीलाम किया है, उसे महंगे भाव पर बेचकर अच्छा राजस्व प्राप्त किया है। प्रदूषित पानी छोडऩे पर पुराने औद्योगिक क्षेत्र में 8854 वर्गमीटर के भूखंड का आवंटन निरस्त किया गया, जिसकी बाजार कीमत करीब 26 करोड़ रुपए थी। इसके बाद रीको ने आवंटन के बाद 75 प्रतिशत राशि जमा नहीं करने पर नवरत्न पाइप के कारोली औद्योगिक क्षेत्र स्थित दो भूखंड का आवंटन निरस्त किया गया है। इन भूखंड की बाजार कीमत करीब 24 करोड़ रुपए है। आवंटी ने 2019 में आवंटन होने के बाद 25 फीसदी राशि जमा कराई, शेष 75 प्रतिशत राशि को तीन साल में जमा नहीं कराया।
—-
19 साल पुराना आवंटन निरस्त, कीमत 75 करोड़
सारेखुर्द औद्योगिक क्षेत्र में करीब 19 साल बाद रीको को 75 हजार वर्गमीटर के भूखंड का दोबारा हक मिला है। उक्त भूखंड की बाजार कीमत करीब 75 करोड़ थी।
सारेखुर्द औद्योगिक क्षेत्र में रीको ने आठ सितंबर 2004 को 75 हजार वर्गमीटर भूमि का आवंटन उत्तम डिस्टलरीज लिमिटेड को किया था। उस समय भूमि का आवंटन 150 रुपए वर्गमीटर के हिसाब से किया गया था। आवंटन के बाद भूखंड स्वामी को तीन साल में निर्माण कर उत्पादन शुरू करना था। बकाया राशि का भुगतान भी करना था। भूखंड स्वामी द्वारा रीको को 13.33 लाख रुपए की बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया। न ही समय पर निर्माण कर उत्पादन शुरू किया गया। निर्धारित समय पर निर्माण, उत्पादन एवं बकाया राशि नहीं चुकाने पर रीको ने 10 सितंबर 2007 को आवंटन निरस्त कर दिया था। कंपनी आवंटन निरस्तीकरण के खिलाफ उच्च न्यायालय चली गई। उच्च न्यायालय ने याचिका खारिज करते हुए आदेश दिया है कि कंपनी तीन महीने में 20 लाख जमा कराए। दस लाख रीको को दिए जाएं और दस लाख कल्याण कोष में जमा कराए जाएं।
—-
बाजार भाव आठ से दस हजार
सारेखुर्द औद्योगिक क्षेत्र में औद्योगिक भूखंड की आरक्षित दर 1200 रुपए वर्गमीटर है। लेकिन रीको द्वारा 75 हजार वर्गमीटर के भूखंड को छोटे-बड़े आकार में नीलामी में बोली लगाकर बेचा गया है। चौपानकी, पथरेड़ी, कहरानी क्षेत्र की बाजार कीमत को देखते हुए सारेखुर्द में भी भूखंड को आठ से दस हजार रुपए तक में खरीदार मिल गए।
—-
कई बड़ी कंपनियों ने किए भूमि पूजन
औद्योगिक क्षेत्र में पूर्व में भी कई बड़ी कंपनियों ने भूमि पूजन किए। इन कंपनियों द्वारा यहां बड़े प्रोजेक्ट लगाने की योजना थी लेकिन बाद में निर्माण एवं रीको को भुगतान नहीं हुआ। रीको ने भूखंड का कब्जा लेकर नीलामी कर दी, शर्तों का पालन नहीं करने पर निवेशक दूर हुए तो हर बार रीको को इसका फायदा ही मिला।
—-
रीको का उद्देश्य उद्योग लगवाना है, विभाग उद्यमियों को हर तरह से सहयोग करता है। सिर्फ निवेश के उद्देश्य से भूखंड लिया जाएगा तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।
आदित्य शर्मा, यूनिट हेड, रीको

Hindi News/ Bhiwadi / आवंटन निरस्त होते ही भर जाता है विभाग का खजाना

ट्रेंडिंग वीडियो