scriptबीडा की जमीन पर प्लास्टिक कबाड़ का पहाडऩुमा गोदाम | Mountain-like warehouse of plastic scrap on Beeda land | Patrika News
भिवाड़ी

बीडा की जमीन पर प्लास्टिक कबाड़ का पहाडऩुमा गोदाम

घनी आबादी के बीच चल रहा अवैध व्यवसाय, नियम की पालना कराने वाले विभाग बने हुए हैं मौन

भिवाड़ीApr 01, 2024 / 08:46 pm

Dharmendra dixit

बीडा की जमीन पर प्लास्टिक कबाड़ का पहाडऩुमा गोदाम

बीडा की जमीन पर प्लास्टिक कबाड़ का पहाडऩुमा गोदाम

भिवाड़ी. बीडा की जमीन, चारों तरफ घनी आबादी, प्लास्टिक कबाड़ का कई बीघा में फैला पहाडऩुमा गोदाम। कुछ यही स्थिति है यूआईटी सेक्टर दो प्रभा चौक के पास स्थित नव निर्मित पानी टंकी के पास। बीडा की जमीन पर अतिक्रमण कर चलाए जा रहे कबाड़ उद्योग में संबंधित क्षेत्रीय अधिकारियों की भूमिका भी संदिग्ध लग रही है। इस जगह का महीने का लाखों रुपए का किराया भी उगाने संबंधी आशंका बाजार में चल रही है, यही वजह है कि वर्षों से यहां कबाड़ का गोदाम बना हुआ है लेकिन किसी अधिकारी ने आज तक कोई कार्रवाई नहीं की है। कुछ वर्ष पहले भी यहां पर बीडा की जमीन पर अतिक्रमण करने का मामला सामने आया था। दीवार गिरने से एक महिला की मौत भी हो गई थी लेकिन मामला रफादफा हो गया। अवैध निर्माण अभी भी खड़ा हुआ है। घनी आबादी के बीच इस तरह अवैध रूप से चल रहे इस व्यापार को लेकर बीडा के साथ प्रशासन और प्रदूषण मंडल के अधिकारी भी लापरवाही बरतते दिख रहे हैं।
—-
आग लगी तो मंजर होगा भयानक
बीडा की सरकारी जमीन पर घनी आबादी के बीच में कबाड़ गोदाम बना हुआ है। इसके आसपास में यूआईटी सेक्टर दो, दर्जनों की संख्या में पीजी, श्रमिकों की झुग्गियां, नंगलिया और आलमपुर गांव बसा हुआ है। भिवाड़ी में आए दिन कबाड़ गोदामों में आग लगती रहती है। कई बार जान माल का बड़ा नुकसान होता है। अगर उक्त गोदाम में आग लगती है तो हजारों लोगों को नुकसान झेलना पड़ेगा। क्योंकि यहां बड़ी तादाद में प्लास्टिक कचरा एकत्रित है। पहाड़ जैसे आकार के इस प्लास्टिक कचरे में आग आसानी से नियंत्रित भी नहीं होगी।
—-
सरकारी आवास भी पास
जिस जमीन पर प्लास्टिक कचरे का पहाड़ बना हुआ है। उसके पास ही बीडा अधिकारियों के आवास है। कुछ दूरी पर ही एडीएम कार्यालय है। इस तरह जिम्मेदार विभाग और अधिकारियों के नजदीक आमजन को नुकसान पहुंचाने वाला व्यवसाय संचालित हो रहा है। जानकारों की मानें तो कई बीघा जमीन पर इस तरह गोदाम चलाने के पीछे महीनेदारी भी तय हो सकती है। क्षेत्र में घूम-घूमकर अवैध निर्माणों को चिन्हित करने वाले अधिकारियों को यह कारनामा अभी तक दिखाई नहीं दिया है।
—-
बीडा की जमीन पर अगर कोई कब्जा और कचरे का स्टॉक है तो उसे देखकर, सख्त कार्रवाई कराई जाएगी।
सलोनी खेमका, सीईओ, बीडा

Hindi News/ Bhiwadi / बीडा की जमीन पर प्लास्टिक कबाड़ का पहाडऩुमा गोदाम

ट्रेंडिंग वीडियो